SEO

SEO क्या है यह क्यों जरूरी है ? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों SEO क्या है और यह हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी होता है यह सवाल आपको  बहुत ज्यादा परेशान करता होगा दोस्तों आज हम कुछ हम सरल तरीके से समझेंगे कि SEO क्या है 

अगर आप कई लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं और अपनी पॉपुलरटी को बढ़ाना चाहते हैं तो अाप यूट्यूब की सहायता लेते हैं यूट्यूब में अपना खुद का एक वीडियो बनाकर उसको अपलोड करते हैं लेकिन ऐसा करने के लिए आपके उस वीडियो को सर्च इंजन के सबसे शुरुआत में आना होगा क्योंकि पहला  लोगों के द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है लेकिन सर्च इंजन में सबसे टॉप पर पहुंचना बहुत मुश्किल काम है इसके लिए आपको अपने वीडियो अपने आर्टिकल को एक अच्छी तरह से SEO करना होगा ऑटोमाइज करना होगा जिससे वह सर्च इंजन की फर्स्ट रैंक में आ सके ।

SEO क्या है यह क्यों जरूरी है

SEO किसे कहते हैं ?

अगर हम ब्लॉगिंग की बात करें तो SEO के बिना ब्लॉगिंग कुछ भी नहीं है आपकी आर्टिकल ठीक तरह से seo नहीं हुई है तब उस में ट्रैफिक आने की संभावना बिल्कुल नहीं होती है ऐसे में आपने जो भी लिखा है वह सब पानी में चला जाएगा दोस्तों अगर आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको Seo के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए।

SEO करने का वैसे तो कोई एक नियमित तरीका नहीं होता है लेकिन एक बात जरूर ध्यान दें कि जब आपसे कोई कहे कि वह एक बड़ा ऐसी हो एक्सपर्ट है तब कभी उसका यकीन न करें क्योंकि आज तक SEO में कोई भी एक्सपर्ट नहीं हो पाया है यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो समय के साथ साथ बदलती रहती है ।

Seo क्या है

SEO का मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होता है यह एक ऐसी तकनीक होती है जिससे हम अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल या वीडियो या अपने पेज को सर्च इंजन में सबसे ऊपर टॉप में लेकर जाते हैं।

मान लीजिए हम गूगल में जाकर कुछ भी कीवर्ड टाइप कर सर्च करते हैं तो उसकी वर्ड से रिलेटेड जितने भी वीडियो हैं सब आपको दिखाई देने लगते हैं लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा वही पॉपुलर हो पाता है जो सर्च इंजन में सबसे टॉप पर होता है क्योंकि कोई भी विजिटर का ध्यान सबसे पहले उसी पर जाता है जो सबसे टॉप पर होता है ।

SEO ब्लाग के लिए क्यों जरूरी है ?

अब आपको यह तो पता चल गया है कि SEO क्या है अब हम यह जानते हैं कि SEO ब्लाग के लिए क्यों जरूरी होता है और अपनी वेबसाइट में SEO का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं ?

चलिए दोस्तों अब मानते हैं कि हमने एक वेबसाइट बना ली है और उसमें कई सारी पोस्ट डाल दीजिए लेकिन अगर हमने इसको SEO नहीं किया है तो इसका कोई फायदा नहीं होगा और आपकी वेबसाइट बनाने की सारी मेहनत बेकार चली जाएगी  अगर आप‌ SEO इस्तेमाल नहीं करेंगे तो जब भी कोई यूजर कोई कीवर्ड सर्च करेगा तो आपके वेबसाइट में उसकी वर्ड से रिलेटेड अगर कोई कांटेक्ट मौजूद है तो यूजर आपके वेबसाइट को एक्सिस नहीं कर पाएगा क्योंकि सर्च इंजन हमारी साइट को ढूंढ ही नहीं पाएगा ना ही हमारी वेबसाइट के कांटेक्ट को अपने डेटाबेस पर रख पाएगा और अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपके पास कोई भी ट्रैफिक नहीं आएगा ।

जैसा कि मैंने पहले ही कहा है आप लोगों से एक की SEO का मुख्य प्रयोग सर्च इंजन में अपनी रैंकिंग बढ़ाने के लिए किया जाता है 

आईये इससे जुड़े कुछ और बिंदुओं पर अपनी नजर डालते हैं ।

SEO आपकी Site  के सोशल प्रमोशन के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि जो लोग आपके साइट को सर्च करते हैं वह ज्यादातर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक आदि में जरूर रहते हैं ।

सभी तरह के सर्च इंजन के लिए होता है इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसी यो केवल अच्छे सर्च इंजन में प्रयोग हो

ज्यादातर यूजर इंटरनेट में सर्च इंजन का इस्तेमाल अपने डाउट क्लियर करने के लिए करते हैं ऐसे में वह इंजन द्वारा दिखाए गए टॉप रिजल्ट को ज्यादा ध्यान से देखते हैं अगर आप भी अपने पोस्ट को टाप पर लाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको SEO जरूर करना होगा ।

SEO किसी भी साइट के ट्रैफिक को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करता है ।

SEO कितने प्रकार के होते हैं ??

Seo मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं इनके काम भी आपस में एक दूसरे से बिल्कुल अलग होते हैं ।

On-page SEO 

इस SEO का मुख्य प्रयोग आपके ब्लाग में होता है SEO के द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपनी वेबसाइट में टाइम प्रयोग कर सकते हैं अच्छे कांटेक्ट लिख सकते हैं और उनमें अच्छे कीवर्ड भी डाल सकते हैं जो सर्च इंजन में सबसे ज्यादा खोजे जाते हैं ।

How to do on page SEO ??

यहां पर हम आपको आज कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में ऑन पेज SEO आसानी से कर सकेंगे 

Speed of website 

वेबसाइट स्पीड एक बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है इसी के मद्देनजर दोस्तों एक सर्वे में ऐसी रिपोर्ट आई है कि किसी भी विजिटर ज्यादा से ज्यादा 56 सेकेंड तक किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर रहता है अगर वह इसी समय के भीतर नहीं खुला तब वह उसे छोड़ दूसरे मे चला जाता है और यह बात गूगल के लिए भी लागू होती है क्योंकि अगर आपका ब्लॉग जल्दी नहीं खुला तब एक नेगेटिव सिग्नल गूगल के पास जाता है कि ब्लॉग अच्छा नहीं है आज आपको कुछ इंपोर्टेंट टिप्स दे रहा हूं जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ा सकते हैं ।

इमेज का साइज में से कम रखें 

plug-ins का प्रयोग करें 

website key navigation 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट में इधर-उधर जाना आसान होना चाहिए जिससे कोई भी विजिटर और गूगल को एक पेज से दूसरे पेज में जाने में कोई ज्यादा दिक्कत का सामना ना करना पड़े ।

Title tag 

दोस्तों किसी भी आर्टिकल में सबसे ज्यादा भूमिका उसका टाइटल निभाता है को अपनी वेबसाइट में ऐसा टाइटल बनाना होगा कि देखकर विजिटर पढ़ने पर मजबूर हो जाए ।

पोस्ट पर यूआरएल कैसे लिखें 

हमेशा अपने पोस्ट का यूआरएल आप जितना आसान हो और छोटा हो वैसा ही लिखें ।

Internet link 

दोस्तों यह एक बेहतरीन तरीका है इसमें आप अपने सभी पेजों को एक दूसरे से लिंक कर सकते हैं जिससे सारे पेज आपस में लिंक बने रहें

Photo 

अपनी वेबसाइट के पोस्ट में फोटो का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि फोटो से आपका सारा ट्रैफिक बढ़ जाता है इसीलिए फोटो का इस्तेमाल करते समय url लगाना ना भूलें ।

तो दोस्तों यह ऑन page seo से जुड़ी कुछ जानकारी थी ।

Off page SEO 

दोस्तों इस प्रकार के SEO का पूरा काम ब्लाग के बाहर होता है और पेजेसिव में हम अपने ब्लॉक का प्रमोशन करते हैं जैसे हम अपने ही किसी पॉपुलर ब्लॉक में जाकर उस पर कोई कमेंट कर देते हैं या किसी वेबसाइट का लिंक इसमें डाल देते हैं दोस्तों बड़े-बड़े ब्लॉक जो आज बहुत ज्यादा पॉपुलर है आपको उनके गेस्ट पोस्ट सम्मिट में जाना होगा जिससे उनके ब्लॉग पर आने वाले विजिटर आपको भी जानने लगेंगे और आपकी वेबसाइट पर भी आना देंगे शुरू कर देंगे ।

Off-page SEO  कैसे करें ?

दोस्तों आज मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा जिनकी मदद से आप ऑफ page SEO कर सकेंगे ।

Directory submission 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट को पॉपुलर रखने के लिए आपको डायरेक्ट में शामिल करना चाहिए ।

Social media 

आप सोशल मीडिया की सहायता लेकर अपने पेज को टॉप पर ला सकते हैं सोशल मीडिया पर प्रोफाइल बनानी चाहिए और वेबसाइट पर उसे  ऐड करना चाहिए।

Bookmarking 

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के पेज और पोस्ट को आपको बुक मार्किंग जरूर करनी चाहिए ।

Search engine submission 

अपनी वेबसाइट को सही तरीके से सारे सर्च इंजन में सबमिट करना चाहिए ।

Commenting 

दोस्तों आपको यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि आपके ब्लॉग से संबंधित जितने भी लोग हैं आपको वहां जाकर कमेंट जरूर करना चाहिए वेबसाइट के लिंक जरूर डालने चाहिए ।

Pinterest 

अपनी वेबसाइट में इमेज को पिंटरेस्ट पर पोस्ट करना चाहिए या एक बहुत अच्छा तरीका है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढाने का ।

Guest post

आप गेस्ट पोस्ट पर जाकर अपनी वेबसाइट से रिलेटेड ब्लॉग पर जाकर जहां से आप वहां पर लिंक डालकर लोगों से फौलो भी करा सकते हैं ।

तो दोस्तों यह SEO से जुड़े कुछ अहम जानकारी दें अगर अभी आपको इसके बारे में कुछ और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं दोस्तों आशा करता हूं कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इससे जुड़ी सारी समस्याएं आपकी हल हो गई होंग

Sponsor Links
Tags
Sponsored Links

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close