BloggingMarketing

Inbound marketing और Outbound marketing क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों मैं हूं मनदीप सिंह आज हम बात करने जा रहे हैं inbound marketing और Outbound marketing के बारे में आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि inbound marketing और Outbound marketing क्या होती है। सभी लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केटिंग स्टार्ट कर देते हैं पर उन्हें मार्केटिंग के बारे में सही नालेज ना होने की वजह से उन्हें बहुत सारी परेशानियां उठानी पड़ती हैं। आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि आपके बिजनेस के लिए inbound marketing और Outbound marketing क्यों जरूरी है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपकी सारी कंफ्यूजन को दूर कर  देंगे।

Inbound marketing और Outbound marketing क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Inbound marketing क्या है

इसमें हम अपने बिजनेस को Organic Method और Paid Method से प्रमोट करते हैं।  यानी हम अपने बिजनेस को पूरी तरीके से ऑनलाइन प्रमोट करते हैं। समझने के लिए हम आपके सामने कुछ उदाहरण रखते हैं जैसे कि Seo, Smo, Affiliate marketing, ppc, email marketing, content marketing  इत्यादि।

Inbound digital marketing 

Inbound digital marketing को हम दो तरह  से कर सकते हैं। पहला हम free method से और  दूसरा paid method से आइए हम इन दोनों method के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Seo –  हम seo ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ) की मदद से अपने बिजनेस को ऑनलाइन फ्री में प्रमोट कर सकते हैं ।  हम Seo की मदद से अपने बिजनेस को गूगल के सर्च इंजन में फ्री में प्रमोट करते हैं । इसके लिए हमें किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे देने की जरूरत नहीं है। मेरा कहने का मतलब यह है कि इसमें एडवरटाइजिंग के लिए  आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है।

Sem – हम Sem (  सर्च इंजन मार्केटिंग )  की मदद से हम अपने बिजनेस को गूगल के सर्च इंजन में प्रमोट करने के लिए हमें इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है यानी कि हमें गूगल को पैसे देने पड़ते हैं अपने एडवर्टाइजमेंट दिखाने के लिए।

Smo – Smo ( सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन ) की मदद से हम अपने बिजनेस को सोशल मीडिया यानी कि सोशल वेबसाइट फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम और भी जो सोशल मीडिया वेबसाइट हैं उनमें हम अपने बिजनेस को फ्री में प्रमोट करते हैं।

Smm- Smm (  सोशल मीडिया मार्केटिंग ) की मदद से हम अपने बिजनेस को सोशल मीडिया या कहें कि सोशल वेबसाइट फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम मैं अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। कहने का मतलब यह है कि सोशल वेबसाइट में हम अपने बिजनेस को प्रमोट करते हैं तो उसके लिए हमें उन कंपनी को पैसे देने पड़ते हैं।

Outbound marketing  क्या है

हम अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए केवल ऑफलाइन मार्केटिंग का ही सहारा लेते हैं। इसमें ऑनलाइन मार्केटिंग का कुछ भी सहारा नहीं लिया जाता है। इसके उदाहरण के लिए हम s.m.s. एडवरटाइजिंग, बैनर एडवरटाइजिंग, पंपलेट एडवरटाइजिंग, पोस्टर एडवरटाइजिंग, होल्डिंग एडवरटाइजिंग और टीवी एडवरटाइजिंग को ले सकते हैं।

दोस्तों आज आपने इस आर्टिकल में  पढ़ा की inbound marketing और outbound marketing क्या होती है। और इसके बारे में आपने देखा कि हम इनबॉउंड मार्केटिंग  और outbound मार्केटिंग को कैसे कर सकते हैं। मुझे पूरी आशा है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताना।

Sponsor Links
Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close