स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? कुछ मुख्य कारण

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? कुछ मुख्य कारण
स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? कुछ मुख्य कारण
Sponsor Links

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? कुछ मुख्य कारण – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत महत्वपूर्ण तथा उपयोगी टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ प्रमुख कारण बताएंगे जिन को पढ़कर आप समझ सकते हैं स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? अगर आप जानना चाहते हैं स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए।

दोस्तों अगर आप किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर से पूछेंगे कि स्मार्टफोन में उसके लिए सबसे बड़ी समस्या क्या है तो उनमें से ज्यादातर लोगों का जवाब आएगा कि उनके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम है। स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम होना यह एक साधारण समस्या है और यह समस्या लगभग हर एक स्मार्टफोन के साथ होती है। यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपने भी गौर किया होगा आप अपना स्मार्ट फोन चार्ज करते हैं और कुछ घंटे स्मार्टफोन चला पाते हैं तभी बैटरी कम होने लगती है।

कई बार ऐसा होता है हम अपने स्मार्टफोन पर कुछ महत्वपूर्ण काम करने जा रहे होते हैं या फिर अपने घर से बाहर कुछ दिनों के लिए जा रहे होते हैं। इस सिचुएशन में यदि आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम पड़ गई तो हो सकता है आपके लिए समस्या खड़ी हो जाए क्योंकि हम हर जगह अपना स्मार्टफोन चार्ज नहीं कर सकते।

Read More – जियो फोन में MP3 तथा वीडियो कैसे डाउनलोड करें ?

दोस्तों कभी ना कभी आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर आया होगा कि आखिर स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? लेकिन हमें इस बात का कहीं पर भी सही विश्लेषण नहीं मिलता है। दोस्तों अगर आपके मन में भी यह प्रश्न बार-बार आ रहा है कि स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? तो आशा है आज यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपकी सारी कन्फ्यूजन समाप्त हो जाएगी। आज इस आर्टिकल में हम आपको स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम होने का संपूर्ण विश्लेषण देंगे। इसे पढ़ने के बाद आपको सारी चीजें अच्छे से क्लियर हो जाएंगे।

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है?

ऐसे अनेक कारण हैं जिन कारणों की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम हो जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको तीन मुख्य कारणों के बारे में बताएंगे जिन कारणों की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम होती है।

स्मार्टफोन का जरूरत से ज्यादा पतला होना

अगर आप आज से लगभग 5 साल पहले के स्मार्टफोन को उठाकर देखें तो आप देख पाएंगे वह स्मार्टफोन मोटे होते थे। इन स्मार्टफोन में वजन भी होता था। लेकिन अगर आप अभी के स्मार्टफोन को देखें तो आपको देखने को मिलेगा कि स्मार्टफोन बहुत ज्यादा पतले होते हैं।

अगर आपका स्मार्टफोन पतला है तो जाहिर सी बात है इसकी डिजाइन बहुत अट्रैक्टिव लगेगी और यह देखने में आपको बहुत अच्छा लगेगा। लेकिन पतले स्मार्टफोन की एक समस्या यह होती है कि इनकी बैटरी लाइफ बहुत कम होती है। आप खुद सोच कर देखिए जब आपका स्मार्टफोन पतला होगा उसके अंदर ज्यादा जगह नहीं होगी तो बड़ी कैपेसिटी वाली बैटरी कहां पर इंस्टॉल की जाएगी? स्मार्टफोन को पतला बनाने के लिए मोबाइल डेवलपर कंपनी छोटी कैपेसिटी की बैटरी लगा देती है जो कम समय में खर्चा हो जाती है।

चार्जिंग स्पीड का भी प्रभाव पड़ता है।

आज के समय में जब भी कोई दुकान में मोबाइल खरीदने के लिए जाता है तो वह यह बात जरूर कहता है कि कोई ऐसा फोन देना जो बहुत जल्दी चार्ज हो जाता हो। मोबाइल कंपनियां भी जब अपने मोबाइल का विज्ञापन जारी करती हैं तो उसमें यह बात जरूर बताती हैं कि हमारा मोबाइल फोन 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। दोस्तों आप खुद कल्पना कीजिए यदि कोई मोबाइल 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा तो उसकी बैटरी खर्च होने की स्पीड भी कितनी अधिक होगी।

जो मोबाइल कम समय में फुल चार्ज हो जाते हैं उनकी बैटरी कैपेसिटी ज्यादा नहीं होती है। बैटरी कैपिसिटी ज्यादा ना होने के कारण यह फोन जल्दी चार्ज हो जाते हैं और जल्दी खर्च भी हो जाते हैं। यदि आपका फोन चार्ज होने में 4 घंटे या 5 घंटे लेता है तो इसका मतलब है कि आपके स्मार्टफोन में कई घंटे का बैटरी बैकअप बना रहेगा।

कई वर्षों से बैटरी में कोई डेवलपमेंट नहीं हुआ है

जैसा की आप सभी को पता है आज हर मोबाइल कंपनी खुद के मोबाइल फोन को अन्य मोबाइल फोन की अपेक्षा बेहतर दिखाना चाहती हैं। हर मोबाइल कंपनी हर एक या 2 महीने में नया स्मार्टफोन लॉन्च कर देती है। लेकिन दोस्तों यह बात भी सच है कि वर्तमान समय में जितनी भी मोबाइल कंपनियां है वह मोबाइल के फंक्शन तथा फीचर्स पर ज्यादा ध्यान देती हैं। कोई भी मोबाइल कंपनी मोबाइल फोन की बैटरी पर ध्यान नहीं देती है।

मोबाइल फोन डिवेलप करने वाली कंपनियों का मुख्य फोकस मोबाइल की थीम डेकोरेशन फीचर्स इत्यादि में रहता है। लेकिन बैटरी का क्या करना है यह कोई नहीं सोचता? शायद यही एक वजह है कि बैटरी से जुड़ी समस्याएं आज भी लोगों को देखने को मिल रही है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं अब आपको समझ में आ गया होगा कि स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम क्यों होती है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस आर्टिकल में हमने आपको 3 मुख्य कारणों के बारे में बताया जिन कारणों की वजह से स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कम होती है। अगर यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई है तो इसे अपने दोस्तों के पास भी शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Sponsor Links

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*