फेसबुक में टैग होने से कैसे बचें ?

फेसबुक में टैग होने से कैसे बचें
Sponsor Links

फेसबुक में टैग होने से कैसे बचें ? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं फेसबुक टैग से खुद को कैसे बचाएं? दोस्तों अगर आप खुद को फेसबुक टैग से बचाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप खुद को फेसबुक पर टैग होने से रोक सकते हैं।

आज का हमारा आर्टिकल मुख्य रूप से उन लोगों के लिए है जो फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप एक फेसबुक यूजर हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आप इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत काम की चीज बताने जा रहे हैं।

फेसबुक में टैग होने से कैसे बचें ?

अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं तो आपने नोटिस किया होगा फेसबुक में हमें एक टैग फीचर दिया जाता है। इस फीचर के द्वारा हम अपने किसी भी फ्रेंड या जानने वाले को अपनी पोस्ट पर ऐड कर सकते हैं। मुख्य रूप से जब भी हम अपने दोस्तों के साथ ग्रुप सेल्फी लेते हैं या किसी विशेष व्यक्ति के लिए कोई बात लिखते हैं तो हम उस व्यक्ति को अपनी पोस्ट पर टैग कर देते हैं। टैग करने पर ऑडियंस को पता चल जाता है कि यह बात टैग करने वाले व्यक्ति के लिए कही गई है।

कुछ लोगों के लिए टैगिंग फीचर मजेदार होता है जबकि कुछ लोगों के लिए यह सर दर्द बन जाता है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस फेसबुक टैग से खुद को बचाना चाहते हैं। लेकिन लोगों को सही जानकारी नहीं होती जिस वजह से वह खुद को फेसबुक पर टैग होने से नहीं रोक पाते।

Facebook Tag होने के नुकसान

आप में से बहुत से लोग सोच रहे होंगे कि आखिर फेसबुक टैग के क्या नुकसान होते हैं? फेसबुक टैग के ढेर सारे नुकसान हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

एक बात विशेष रुप से ध्यान रखिए अगर किसी व्यक्ति ने आपको अपनी पोस्ट पर टैग किया है तो जब भी कोई व्यक्ति उस पोस्ट पर लाइक कमेंट करेगा तुरंत आपके पास उसका नोटिफिकेशन आ जाएगा। कई बार ऐसा होता है कोई व्यक्ति हमें अपनी पोस्ट पर टैग कर देता है और हमें उस पोस्ट से कोई लेना देना नहीं होता है। इसके बाद जब लोग उस पोस्ट पर कमेंट करते हैं तो तुरंत हमारे पास मैसेज आ जाता है। यह मैसेज हमें बहुत परेशान करते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि हम कोई इंपॉर्टेंट काम कर रहे होते हैं और बार-बार हमें फेसबुक टैगिंग का मैसेज आता है। इससे हमें काम में डिस्टरबेंस होता है और हमारा फोन हैंग करने लगता है।

फेसबुक टैग का एक और सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यदि किसी व्यक्ति ने आपको अपनी फेसबुक पोस्ट पर टैग किया है तो वह पोस्ट आपकी प्रोफाइल पर जुड़ जाती है। जब कोई व्यक्ति आपकी प्रोफाइल चेक करेगा तो उसे दूसरे व्यक्ति की पोस्ट दिखाई देगी जिसने आपको टैग किया है। कई बार लोग हमें किसी अभद्र या अश्लील पोस्ट पर टैग कर देते हैं जो हमारे लिए सिरदर्द बन जाता है। यह पोस्ट हमारी प्रोफाइल पर दिखाई देती है। इससे लोग हमारे बारे में गलत सोच लेते है।

फेसबुक पर खुद को टैग होने से कैसे रोकें ?

आइए अब हम आपका ज्यादा समय व्यर्थ ना करते हुए आपको बताते हैं कि फेसबुक पर खुद को टैग होने से कैसे रोके? नीचे आपको कुछ आसान स्टेप बता रहे हैं। नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप फेसबुक पर खुद को टैग होने से रोक सकते हैं।

सबसे पहले आपको अपने फेसबुक एप्लीकेशन को ओपन करना है। यदि आपके पास पुराने वर्जन का फेसबुक एप्लीकेशन है तो आप एक बार अपडेट कर लें।

जब आप अपना फेसबुक एप्लीकेशन ओपन करेंगे आपके सामने फेसबुक का इंटरफ़ेस ओपन होगा। दाहिनी तरफ आपको मेनू ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको ढेर सारे ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको इस पेज को स्क्रोल डाउन करना है।

नीचे आपको एक timeline and tagging ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपको एक रिव्यू टैग नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसे एनेबल कर देना है।

अब आपको वापस अपने फोन की होम स्क्रीन में आ जाना है। अब जब कोई व्यक्ति आपको अपनी पोस्ट पर टैग करेगा तो आपको एक नोटिफिकेशन प्राप्त होगी।

इस नोटिफिकेशन में आपसे पूछा जाएगा क्या आप टैग होना चाहते हैं। अगर आप पोस्ट में खुद को टैग करना चाहते हैं तो आप तो add tag पर क्लिक कर दें। नहीं तो इग्नोर पर क्लिक कर दे।

निष्कर्ष

तो इस प्रकार आप फेसबुक पर खुद को टैग होने से रोक सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया फेसबुक पर खुद को टैग होने से कैसे रोके? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Sponsor Links

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*