Wi-Fi Booster क्या है ? Wi-Fi Booster कैसे काम करता है ? Wi-Fi Booster की सुविधाएं

Wi-Fi Booster क्या है
Sponsor Links

Wi-Fi Booster क्या है ? Wi-Fi Booster कैसे काम करता है ? Wi-Fi Booster की सुविधाएं – आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज हम आपको Wi-Fi Booster के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे Wi-Fi Booster क्या है? Wi-Fi Booster क्यों इस्तेमाल किया जाता है? Wi-Fi Booster कैसे वर्क करता है? अगर आप इन सभी सवालों का जवाब चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको Wi-Fi Booster से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गई है।

वाईफाई का नाम तो आप सभी ने जरूर सुना होगा। अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो मुझे पूरा यकीन है आपने कभी ना कभी किसी से वाईफाई उधार भी लिया होगा। हम सभी इंटरनेट पर सारा दिन एक्टिव रहते हैं।  हमारे फोन पर जितना भी काम होता है वह सभी इंटरनेट के द्वारा ही होता है। कई बार हमारे सामने ऐसी परिस्थितियां आती हैं कि हमारे फोन का रिचार्ज खत्म हो जाता है और हमारे पास रिचार्ज कराने के लिए या तो संसाधन नहीं होता या पैसे नहीं होते। इस सिचुएशन में काम आता है सिर्फ वाईफाई।

Wi-Fi Booster क्या है ? Wi-Fi Booster कैसे काम करता है ? Wi-Fi Booster की सुविधाएं

वाईफाई एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा हम किसी दूसरे के फोन या डिवाइस से इंटरनेट कनेक्शन उधार ले सकते हैं। वाईफाई पूरी तरह से वायरलेस टेक्नोलॉजी है। वाईफाई की एक निश्चित रेंज होती है। यदि वाईफाई डिवाइस उतनी रेंज के अंदर है तो आप आसानी से किसी दूसरे का इंटरनेट अपने फोन में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कल्पना कीजिए आप किसी दोस्त के फोन से वाईफाई उधार लेकर अपने फोन में सोशल मीडिया यूज कर रहे हैं या फिर अपने किसी फ्रेंड के साथ वीडियो कॉल कर रहे हैं। अचानक आपका दोस्त आपसे दूर चला जाए तो आपके फोन में भी नेटवर्क डिस्कनेक्ट हो जाता है और आपकी कॉल बीच में कट हो जाएगी। वाईफाई हर मामले में अच्छा है लेकिन वाईफाई के अंदर सिर्फ एक समस्या है वाई फाई की रेंज बहुत कम होती है। यदि वाईफाई डिवाइस थोड़ा सा भी दूर गया तो आपके फोन पर या तो नेटवर्क स्लो हो जाता है या फिर डिस्कनेक्ट हो जाता है।

यदि आप भी वाई फाई की रेंज समस्या से परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मार्केट में एक ऐसी टेक्नोलॉजी आ गई है जिसका इस्तेमाल करके आप वाई फाई की रेंज को कई गुना बढ़ा सकते हैं। जी हां दोस्तों इस टेक्नोलॉजी का नाम Wi-Fi Booster है।

Wi-Fi Booster क्या है ?

तो आइए अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं Wi-Fi Booster क्या है? जैसा कि आपको Wi-Fi Booster का नाम पढ़कर पता चल रहा होगा कि यह दो शब्दों से मिलकर बना है वाईफाई तथा दूसरा बूस्टर। इसका मतलब है यह एक ऐसा डिवाइस है जो वाईफाई कनेक्शन को बूस्ट करने के काम आता है।

Wi-Fi Booster एक नेटवर्क डिवाइस होता है। Wi-Fi Booster का मुख्य काम कम फ्रिकवेंसी वाले वाईफाई सिगनल स्कोर हाई फ्रिकवेंसी वाले वाईफाई सिग्नस में बदलकर उन की रेंज को बढ़ाना है। जिस एरिया में Wi-Fi Booster लगा होता है उस एरिया में वाईफाई डिवाइस की रेंज ऑटोमेटिक इंक्रीज हो जाती है।

यदि आप अपने वाईफाई डिवाइस के साथ एक Wi-Fi Booster डिवाइस अटैच कर लें और दोनों को एक ही स्थान पर रख दें तो आपके वाईफाई डिवाइस से निकलने वाले रेंज Wi-Fi Booster की मदद से कई गुना बढ़ जाएगी। अब आप इंटरनेट का इस्तेमाल कई मीटर दूर तक कर सकते हैं।

Wi-Fi Booster कैसे काम करता है ?

बहुत से लोगों के मन में प्रश्न आ रहा होगा आखिर Wi-Fi Booster कैसे काम करता है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं Wi-Fi Booster एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। जब Wi-Fi Booster के पास कोई वाईफाई डिवाइस रखी होती है उस वाईफाई डिवाइस से निकलने वाले सिग्नल को Wi-Fi Booster कैच करता है। अब Wi-Fi Booster का काम शुरू होता है।

Wi-Fi Booster उसी सिग्नल को कॉपी करता है और अधिक फ्रीक्वेंसी वाले सिग्नल में बदल देता है। Wi-Fi Booster से निकलने वाला सिगनल नॉर्मल वाईफाई डिवाइस से निकलने वाले सिग्नल से कई गुना पावरफुल होता है जिस कारण यह अधिक दूरी तक जाता है। इस प्रकार आप ज्यादा से ज्यादा दूर तक इंटरनेट का यूज कर पाते हैं।

यहां पर मैं एक बात बिल्कुल क्लियर कर दूं। कुछ लोगों के मन में डाउट है Wi-Fi Booster वाईफाई सिगनल को एमप्लीफाई करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। Wi-Fi Booster वाईफाई सिंगल को एंपलीफायर नहीं करता है। Wi-Fi booster वाईफाई राउटर से निकलने वाले सिंगल को कॉपी कर लेता है और इसके बाद इसी सिग्नल की फ्रीक्वेंसी बढ़ाकर इसे रिजनरेट करता है ।

इस प्रकार आपको हाई फ्रीक्वेंसी वाईफाई कनेक्शन का लाभ मिल पाता है। ताकि आप दूर तक भी बिना कनेक्शन डिस्कनेक्ट हुए वाईफाई का इस्तेमाल कर पाए।

Wi-Fi booster को अन्य किस नाम से जानते हैं ?

इलेक्ट्रॉनिक्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों को कई बार Wi-Fi Booster के नाम से कन्फ्यूजन होती है क्योंकि अलग-अलग स्थान पर Wi-Fi Booster को हम अलग अलग नाम से संबोधित करते हैं। Wi-Fi Booster को wifi extender और WiFi repeater के नाम से भी जानते हैं।

निष्कर्ष

यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया Wi-Fi Booster क्या है? Wi-Fi Booster कैसे काम करता है? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद  आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Sponsor Links

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*