Payoneer क्या है ? Payoneer का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

Payoneer क्या है
Sponsor Links

Payoneer क्या है ? Payoneer का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? Payoneer में अकाउंट कैसे बनाएं ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर। दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको Payoneer के बारे में बताएंगे। साथ में हम आपको Payoneer में अकाउंट बनाने के बारे में बताएंगे। तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं Payoneer क्या है? और Payoneer में अकाउंट कैसे बनाएं तो हमारा यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए।

Pics Art एप्लीकेशन क्या है ?

दोस्तों अगर आपको इंटरनेट की थोड़ी सी भी जानकारी है या फिर आप इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करते हैं तो हमें पूरा यकीन है कि आपने Payoneer का नाम जरूर सुना होगा। और हो सकता है आप Payoneer का इस्तेमाल भी कर रहे हो। जितने भी लोग ऑनलाइन एप्लीकेशन या वेबसाइट का इस्तेमाल करके पार्ट टाइम जॉब करते हैं वह सभी Payoneer का इस्तेमाल जरूर करते हैं। दोस्तों अगर अभी तक आप Payoneer से अज्ञान है और Payoneer के बारे में नहीं जानते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस आर्टिकल में आपको Payoneer से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी गई है।

Payoneer क्या है ?

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं आज हर काम ऑनलाइन हो गया है यहां तक कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक पैसे भेजना और पैसे मंगाना भी ऑनलाइन ही हो गया है। यदि हम आज से कुछ वर्षों पहले नजर डालें तो लोग एक स्थान से दूसरे स्थान तक पैसे भेजने के लिए बैंक में जाकर लंबी-लंबी लाइनें लगाते थे। लेकिन वर्तमान समय में आप अपने स्मार्टफोन की सहायता से भी पैसे भेज सकते हैं और स्मार्टफोन से पैसे मांगा भी सकते हैं। आज मार्केट में बहुत सारे एप्लीकेशन उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। गूगल पे, भीम, पेटीएम यह कुछ पॉपुलर ई वॉलेट एप्लीकेशन है।

दोस्तों जो एप्लीकेशन हमने आपको ऊपर बताए इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप सिर्फ एक देश के अंदर ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। यदि आप भारत के रहने वाले हैं और सिर्फ भारत में ही किसी को पैसे देना चाहते हैं या किसी से पैसे लेना चाहते हैं तो इन एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते। लेकिन दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमें भारत के बाहर कहीं और से किसी को पैसे भेजने होते हैं या पैसे मंगाने होते हैं। ऐसी सिचुएशन में बहुत कम एप्लीकेशन उपलब्ध है Payoneer एप्लीकेशन एक ऐसा ही एप्लीकेशन है।

Payoneer एप्लीकेशन क्या है ?

आइए दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं कि Payoneer एप्लीकेशन क्या है?  यदि आप Payoneer एप्लीकेशन के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Payoneer एप्लीकेशन एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। जितनी भी ऑनलाइन वेबसाइट है या फिर ऑनलाइन एप्लीकेशन है जो ऑनलाइन अर्निंग को सपोर्ट करते हैं उन सभी से पैसा अपने अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए Payoneer एप्लीकेशन का इस्तेमाल होता है।

यदि आप अपने देश से बाहर किसी दूसरे देश में पैसे भेजना चाहते हैं या फिर किसी दूसरे देश से पैसे अपने अकाउंट में मंगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Payoneer एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा। Payoneer एप्लीकेशन डॉलर को रुपए में कन्वर्ट करके आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करता है।

Payoneer की स्थापना कब हुई थी ?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि Payoneer की स्थापना कब हुई थी तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वर्ष 2005 में Payoneer की स्थापना हुई थी। और Payoneer एप्लीकेशन उस समय सिर्फ कुछ देशों के लिए ही काम करता था। लेकिन वर्तमान में Payoneer एप्लीकेशन 200 देशों में यूज किया जाता है। जितने भी फ्रीलांसर राइटर हैं वह सभी Payoneer एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट में पैसे लेते हैं।

Payoneer में अकाउंट कैसे बनाएं ?

दोस्तों अगर आप भी Payoneer का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Payoneer में अकाउंट बनाना होगा।  Payoneer में अकाउंट बनाने से संबंधित जानकारी नीचे दी गई है। नीचे दिए गए स्टेप को ध्यान से पढ़ें तथा इन्हें फॉलो करें। नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर के आप Payoneer में अकाउंट बना सकते हैं।

Payoneer में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Payoneer की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है।

जब आप Payoneer की ऑफिशियल वेबसाइट में जाएंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा। इस पेज में आपसे आपके कुछ बेसिक जानकारियां पूछे जाएंगे । बेसिक जानकारी में आपसे आपका नाम सरनेम जीमेल आईडी तथा पासवर्ड पूछा जाएगा। आपको अपनी बेसिक जानकारियां भरनी है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

दोस्तों अब आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा। यहां पर आपको अपने कांटेक्ट डिटेल भरनी होगी। कांटेक्ट डिटेल में आपको अपना मोबाइल नंबर आपका वर्तमान तथा आपका स्थाई पता यह सब जानकारियां बिल्कुल सावधानीपूर्वक सही-सही भरनी होगी। कांटेक्ट इनफार्मेशन भरने के बाद आपको फिर से नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है।

दोस्तों अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यह बहुत इंपोर्टेंट है। यहां पर आपको सिक्योरिटी से संबंधित जानकारियां भरनी होगी। यहां पर आपको एक यूजरनेम, एक पासवर्ड भरना होगा। दोबारा फिर आपको पासवर्ड को कंफर्म करना होगा। इसके बाद आपसे एक सिक्योरिटी क्वेश्चन पूछा जाएगा आपको उसका आंसर भरना होगा। भविष्य में पासवर्ड फॉरगेट करने की दिशा में सिक्योरिटी क्वेश्चन का यूज होगा।

आपके सामने पुनः एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपसे आपके बैंक की संबंधित जानकारियां पूछे जाएंगे। आपसे आपके बैंक का नाम आईएफएससी कोड ब्रांच का नाम यह सभी जानकारियां पूछे जाएंगे। आप को बैंक से संबंधित सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक भरनी है क्योंकि इसी में आपका पैसा आएगा।

ऊपर बताई गई सभी जानकारियां भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। सबमिट बटन पर क्लिक करने ही आपका Payoneer अकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा और इसका इस्तेमाल आप इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए कुछ स्टेप थे। इन स्टेप को फॉलो करके आप Payoneer में अपना अकाउंट बना सकते हैं। आज के लिए बस इतना ही। आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Payoneer क्या है? Payoneer का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  Payoneer में अकाउंट कैसे बनाएं?  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। हम आपके लिए अनेक प्रकार की जानकारियां लेकर आते रहते हैं। अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। शुभ दिन

Sponsor Links

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*