Blogger से WordPress में शिफ्ट होने के 5 बड़े बेनिफिट

Blogger से WordPress में शिफ्ट होने के 5 बड़े बेनिफिट
Sponsor Links

Blogger से WordPress में शिफ्ट होने के 5 बड़े बेनिफिट – अगर आप ब्लॉगिंग करने के लिए अपनी वेबसाइट ब्लॉगर बनाए  हैं। तो आज हम आपको Blogger से WordPress में शिफ्ट होने के पांच बड़े बेनिफिट के बारे में बताऊंगा। जिनके बारे में बहुत ही कम ब्लॉगर जानते हैं। अधिकतर ब्लॉगर ब्लॉगिंग करने के लिए ब्लॉगर इसलिए इस्तेमाल करते हैं कि उन्हें ब्लॉगर में ब्लॉगिंग करने के लिए कोई पैसे इन्वेस्टमेंट नहीं करने पड़ते हैं। बल्कि उन्हें वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारे पैसे इन्वेस्ट करने की आवश्यकता पड़ती है।

अगर आप ब्लॉगिंग में सबसे होना चाहते हैं। तो आपको ब्लॉगिंग के लिए बहुत सारी बातों का ध्यान देना जरूरी है। ब्लॉगिंग में आपकी एक गलती आपके ब्लॉगिंग के करियर को मिनटों में खत्म कर सकती है। इसलिए अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट ब्लॉगर पर बना हुआ है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर शिफ्ट होने के 5 अमेजिंग बेनिफिट के बारे में बताने जा रहा हूं। जो हर एक ब्लॉगर को अवश्य मालूम होना चाहिए।

Blogger से WordPress में शिफ्ट होने के 5 बड़े बेनिफिट

आइए अब हम आपको बताते हैं कि आप अपनी ब्लॉग और वेबसाइट को वर्डप्रेस में क्यों शिफ्ट करें। जानिए 5 बड़े कारण

Blogger से WordPress में शिफ्ट होने के 5 बड़े बेनिफिट

1 –  वेबसाइट सिक्योरिटी

इस समय ब्लॉग या वेबसाइट को हैक हो जाना बहुत ही आम बात हो चुकी है। अगर आप अपने वेबसाइट को सिक्योर नहीं करते हैं तो आपकी सालों की मेहनत कुछ मिनटों में ही बर्बाद हो सकती है। क्योंकि ब्लॉगर में वेबसाइट की सिक्योरिटी के लिए ना तो को Plugin है। जिससे कि आप अपने वेबसाइट पर आने वाले इनवेलिड एक्टिविटीज, Bot ट्रैफिक, से अपनी वेबसाइट और गूगल ऐडसेंस को बचा सकें।

अगर वही आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस पर है तो आपको वहां पर बहुत सारे Free और Paid Plugin मिलते हैं। जिनका यूज़ करके आप अपनी वेबसाइट पर आने वाले इनवेलिड एक्टिविटीज, Bot ट्रैफिक, इनवेलिड क्लिक को रोक सकते हैं। अगर आप अपनी वेबसाइट और गूगल ऐडसेंस को सेव रखना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनानी चाहिए ।

2 – Seo

अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर है तो आपको अपनी वेबसाइट पर रेगुलर On Page Seo पर ज्यादा फोकस करना पड़ेगा। क्योंकि जैसे-जैसे गूगल एल्गोरिथ्म में बदलाव आते हैं वैसे ही आपको अपने वेबसाइट के On Page Seo पर ध्यान देना पड़ता है। क्योंकि जब  गूगल एल्गोरिथ्म में कोई चेंज होता है तो आपको अपने वेबसाइट पर खुद मैनुअली चेंजेज करने पड़ते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट वही वर्डप्रेस पर है तो आपको इतनी ज्यादा टेंशन लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए इतने सारे Seo Plugin  मौजूद है जो आपका काम बहुत ही आसान कर देते हैं। Seo Plugin के लिए आप Seo press, Yoast Seo,  Rankmath,  All in one Seo Pack Plugin इस्तेमाल कर सकते हैं।  इन Plugin का यूज करने का सबसे बड़ा बेनिफिट यह है कि गूगल एल्गोरिथ्म में जो भी चेंज होता है। यह Plugin अपने आप गूगल एल्गोरिथ्म चेंज को अपडेट कर देते हैं।

यह तो सभी लोग जानते हैं कि बिना Seo अपने ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल को गूगल के सर्च इंजन में Rank कराना पॉसिबल नहीं है। यही कारण होते हैं कि ब्लॉगर वेबसाइट के आर्टिकल बहुत ही कम रैंक होते हैं। और जिन की वेबसाइट वर्डप्रेस पर होती है वह अपने आर्टिकल को बहुत ही तेजी के साथ गूगल के सर्च इंजन पर आसानी से रैंक करा लेते हैं।

3 – Theme & Plugin

अगर आप ब्लॉगर यूज करते हैं तो वहां पर आपको कोई भी Plugin यूज करने को नहीं मिलता है। आपको जो Theme मिलती भी है तो उस Theme में आपको ज्यादा फीचर्स नहीं मिलते हैं। अगर आप ब्लॉगर के वेबसाइट के लिए Paid Theme  परचेज करते हैं तो वहां पर भी आपको उतने अधिक फीचर्स नहीं मिलते हैं जितने अधिक फीचर्स आपको वर्डप्रेस थीम पर देखने को मिलते हैं।

अगर हम वही बात करते हैं वर्डप्रेस Theme के बारे में, आप सभी ब्लॉगर के जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि वर्डप्रेस थीम बहुत ही एडवांस्ड लेवल की Theme होती है। इस Theme में आपको बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। जिससे कि आपकी  वेबसाइट एक एडवांस्ड लेवल की वेबसाइट बनती है। और आपकी वेबसाइट का लुक भी बहुत ही बेहतरीन होता है। वर्डप्रेस Theme की मदद से आप बहुत ही आसानी से एक बेहतरीन और प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं।

4 – Design

अगर आप ब्लॉगर यूज करते हैं तो आपको जरूर मालूम होगा कि ब्लॉगर में वेबसाइट डिजाइन करने के लिए इतने सारे फीचर्स नहीं होते हैं। ब्लॉगर में आपको बहुत सारे सिंपल टेंपलेट तो मिल जाते हैं। पर इतने सारे एडवांस टेंपलेट नहीं होते हैं जिनकी मदद से हम अपनी वेबसाइट को बहुत ही एडवांस तरीके से डिजाइन कर सकें।

अगर हम वही बात करते हैं वर्डप्रेस वेबसाइट की तो वर्डप्रेस वेबसाइट के डिजाइन के लिए आपको ऐसे बहुत सारे फ्री और पेड टेंपलेट मिल जाते हैं। जिनका यूज़ करके आप बहुत ही आसानी से अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का जिस तरीके से आप डिजाइन करना चाहते हैं आप डिजाइन कर सकते हैं। इसके अलावा वर्डप्रेस पर ऐसे बहुत सारे Plugin मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को प्रोफेशनल तरीके से डिजाइन कर सकते हैं।

5 – Earning

इनकम एक ऐसी चीज है जो हर किसी व्यक्ति की पहली प्राथमिकता होती है। सभी लोग ब्लॉगिंग इसलिए करते हैं कि वह ब्लॉगिंग से जल्दी से जल्दी अच्छा पैसा कमा सकें। अगर ऐसे में आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं आप वाकई में बहुत अधिक मेहनत करते हैं। इसके बाद भी आपकी ब्लॉगिंग से इनकम ना हो तो आपको कितना मायूस होंगे।

यही कारण है कि जब आपकी वेबसाइट का अच्छे से सिक्योरिटी नहीं होगी, अच्छे से डिजाइन नहीं होगा, अच्छे से Seo नहीं होगा,  तो आप ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं। क्योंकि जब तक आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा आप अपनी वेबसाइट से पैसे नहीं कमा सकते हैं।  अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से हर महीने अच्छी इनकम चाहते हैं तो आप आज ही अपनी वेबसाइट को ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर कन्वर्ट कर ले।

ब्लॉगर वेबसाइट पर आपको इतनी ज्यादा फीचर्स और सुविधा नहीं मिलती है। यही कारण है कि  आपको अपनी ब्लॉगर वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में Rank कराने में बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर ही बनाएं। क्योंकि वर्डप्रेस वेबसाइट पर आपको अच्छी वेबसाइट बनाने के लिए सभी फीचर्स और सुविधा उपलब्ध है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  ब्लॉगर वेबसाइट को वर्डप्रेस पर कन्वर्ट क्यों करें इसके बारे में हमने आपको जानकारी दी है। अगर आप ब्लॉगिंग में सक्सेस होना चाहते हैं और आप ब्लॉगिंग में बहुत जल्दी से पैसा कमाना चाहते हैं। तो आपके लिए वर्ड प्रेस एक अच्छा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी वेबसाइट को बनाकर बहुत जल्दी से गूगल के सर्च इंजन पर रैंक करा सकते हैं।

यही कारण है कि आज के टाइम में 90% ब्लॉगर अपनी वेबसाइट वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर ही बनाते हैं । आशा करता हूं कि आपको हमारी द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

Sponsor Links

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*