5 ऐसी गलतियां जो आपके ब्लॉगिंग करियर को कर सकती हैं बर्बाद

5 ऐसी गलतियां जो आपके ब्लॉगिंग करियर को कर सकती हैं बर्बाद
5 SEO Mistakes Which Can Destroy Your Blogging Career
Sponsor Links

5 ऐसी गलतियां जो आपके ब्लॉगिंग करियर को कर सकती हैं बर्बाद ( 5 SEO Mistakes Which Can Destroy Your Blogging Career ) – आज के समय में बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करते हैं। कई लोग ब्लागिंग के क्षेत्र में अच्छी तरह से सफलता प्राप्त कर लेते हैं तो कई लोग असफल रह जाते हैं। ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत के साथ साथ कुछ बारीकियों को भी समझना पड़ता है। ब्लॉगिंग क्षेत्र में सफल होना सबके बस की बात नहीं है क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग बिना किसी खास जानकारी के ब्लॉगिंग करना शुरू कर देते हैं और जब उन्हें सफलता नहीं मिलती है तो निराश होकर काम बंद कर देते हैं।

5 ऐसी गलतियां जो आपके ब्लॉगिंग करियर को कर सकती हैं बर्बाद
5 SEO Mistakes Which Can Destroy Your Blogging Career

किसी भी ब्लॉग को सफल बनाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की सही तरीके से जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। यदि आपने अपने ब्लॉग पोस्ट को एसईओ के अनुसार लिखा है तो वह आर्टिकल जल्द से जल्द सर्च इंजन पर रैंक करेगा लेकिन यदि आपने उसमें कुछ गलतियां की हैं तो वह रैंक नहीं कर पाएगा और इस तरह से आपके ब्लॉग पोस्ट को लिखने का कोई खास फायदा नहीं मिल पाएगा।

5 ऐसी गलतियां जो आपके ब्लॉगिंग करियर को कर सकती हैं बर्बाद ( 5 SEO Mistakes Which Can Destroy Your Blogging Career )

ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी ना होने के अभाव में बहुत सारे लोग कुछ गलतियां कर देते हैं जिसके कारण उनका ब्लॉगिंग करियर खराब हो जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 प्रमुख गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको करने से आपका ब्लॉकिंग कैरियर खराब हो सकता है। यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं तो नीचे बताई गई गलतियों को नजरअंदाज करें और जल्द से जल्द सफलता प्राप्त करें।

लॉन्ग टेल कीवर्ड्स पर ध्यान न देना (Not Focusing On Long-tail Keywords)

आजकल बहुत सारे नए नए ब्लॉगर अपने आर्टिकल लिखते समय छोटे कीवर्ड को टारगेट करते हैं। ऐसा करने से आपके ब्लॉक पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और इससे सर्च इंजन में आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी नहीं बढ़ती है। यदि आपको अपने ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ानी है तो हमेशा long-tail keywords टारगेट करना चाहिए। जैसे यदि आप महात्मा गांधी पर निबंध लिख रहे हैं तो आपको सिर्फ ‘महात्मा गांधी कीवर्ड’ पर फोकस न करते हुए ‘महात्मा गांधी पर निबंध’ कीवर्ड पर फोकस करना चाहिए।

कंटेंट कॉपी करना (Use Copy Content)

कई नए नए ब्लॉगर किसी दूसरे के वेबसाइट से कंटेंट को उठाकर अपने साइट पर पेस्ट कर देते हैं ऐसा करने से आपका ब्लॉगिंग कैरियर खराब हो सकता है। यदि आपको अपने ब्लॉग की रैंकिंग बढ़ानी है और ब्लागिंग के क्षेत्र में सफल होना है तो हमेशा यूनिक और ओरिजिनल कंटेंट लिखें। यदि आप का कंटेंट कही से कॉपी होगा तो इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग घट जाएगी और साथ ही साथ गूगल ऐडसेंस अकाउंट ब्लॉक होने का भी खतरा बना रहता है। आज के समय में इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे टूल मौजूद हैं जिनकी मदद से आप कॉपी कंटेंट को चेक कर सकते हैं।

टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन का सही न लिखना (Not Writing Title & Meta Description Properly)

किसी भी पोस्ट का टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन सर्च इंजन में आपके पोस्ट की और ब्लॉक की रैंकिंग बढ़ाने में मदद करता है। पोस्ट का टाइटल बनाते समय हमेशा या ध्यान दें कि आप वही टाइटल लिख रहे हैं जिसके बारे में आर्टिकल में लिखा गया है। इसके अलावा 160 शब्दों के अंदर मेटा डिस्क्रिप्शन लिखना बिल्कुल ना भूलें। क्योंकि टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन के जरिए ही सर्च इंजन आपके आर्टिकल को क्रॉल करता है और उसे रैंक करके सर्च इंजन पर ऊपर दिखाता है। SEO के अनुसार टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए आप Yoast SEO प्लगइन का सहारा ले सकते हैं।

बार-बार वेबसाइट की थीम बदलना (Change Website Themes Again & Again)

यदि आप बार-बार अपने वेबसाइट की थीम बदल रहे हैं तो इससे आपके वेबसाइट की रैंकिंग घट सकती है। इसीलिए वेबसाइट बनाने के बाद जो भी थीम लगाएं उसे हमेशा के लिए रहने दे। इसके अलावा आप जो भी थीम लगाएं वह मोबाइल फ्रेंडली हो और हैवीवेट ना हो, ताकि आपका वेबसाइट ओपन होने में और लोड होने में अधिक समय ना ले। क्योंकि यदि आप की वेबसाइट लोड होने में अधिक समय लेगी तो इससे जो भी विजिटर आपके वेबसाइट पर विजिट करने आएगा वह तुरंत वापस चला जाएगा इससे आपके वेबसाइट पर बाउंस बैक रेट बढ़ता है और सर्च इंजन में रैंकिंग गिर जाती है।

परमालिंक का स्ट्रक्चर गलत होना (Wrong Permalink Structure)

कोई भी पर मालिक बनाते समय क्या ध्यान दें कि वह बहुत अधिक लंबा ना हो और आपकी पोस्ट टाइटल से मिलता जुलता हो। जैसे यदि आप “वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएँ” आर्टिकल लिख रहे हैं तो इसके लिए https://xyz.com/website-par-traffic-kaise-laaye परमालिंक बनाएँ। यदि आपका परमालिंक अधिक लंबा है तो इससे सर्च इंजिन पर आपके ब्लॉग की रैंकिंग खराब हो सकती है। इसके लिए आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड के Settings में जाकर Permalinks में जाएँ और Post Name का ऑप्शन सलेक्ट करके Save Changes पर क्लिक कर दें।

निष्कर्ष (Conclusion)

यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए इन 5 गलतियों को कभी न करें अन्यथा आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कभी सफल नहीं हो सकते हैं। कोई भी ब्लॉग तभी सफल होता है जब सर्च इंजन में उसकी रैंकिंग सबसे ऊपर हो। यदि आपका आर्टिकल सर्च इंजन में पहले नंबर पर रैंक कर रहा है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Sponsor Links

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*