टॉप 5 बेस्ट स्वदेशी एप्लीकेशन जो आपको अवश्य करने चाहिए

टॉप 5 बेस्ट स्वदेशी एप्लीकेशन जो आपको अवश्य करने चाहिए
Sponsor Links

टॉप 5 बेस्ट स्वदेशी एप्लीकेशन जो आपको अवश्य करने चाहिएपिछले साल केंद्र सरकार ने 200 से अधिक चीनी एप्लीकेशनों पर बैन लगा दिया था जिसमें PUBG, Tik Tok और CamScanner प्रमुख थे। एप्लीकेशन भारत में सबसे अधिक प्रयोग किए जाते थे। चीनी एप्लीकेशनों पर बैन लगाने के बाद भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स नए-नए उन एप्लीकेशनों के विकल्प की तलाश करने की तलाश लगे। भारतीय तकनीकी कंपनियों ने इसी मौके का फायदा उठाकर कई चर्चित ऐप्स का विकल्प बनाया और उसे लांच भी किया। इससे उनको काफी फायदा भी मिला। अब लोगों के स्मार्टफोन में लगभग वही एप्लीकेशन इंस्टॉल रहते हैं जो भारत निर्मित हैं। हालांकि अब भी अमेरिकी तकनीकी कंपनियों द्वारा बनाए गए ऐप्स भारत में अधिक चर्चित हैं, जिनमें फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ट्विटर प्रमुख हैं।

Windows10 में ऑटो अपडेट कैसे बंद करें

लेकिन भारतीय ऐप्प डेवलपर्स ने इन सभी प्रमुख एप्लीकेशनों के विकल्प के रूप में कई एप्लीकेशन लांच कर दिए हैं और उन्हें लोगों से अच्छी प्रतिक्रिया भी मिल रही है। जिन लोगों को भारत निर्मित ऐप्स के बारे में जानकारी मिल रही है वे उसे डाऊनलोड कर रहे हैं। हाल ही में जब भारत में किसान आंदोलन चरम पर था तब ट्विटर पर फेक अकॉउंट्स से कई अफवाहें फैल रही थीं, जिसको लेकर केंद्र सरकार ने ट्विटर से उन खातों को बंद करने की बात कही थी, जिसे ट्विटर (Twitter) कंपनी ने नकार दिया था।

टॉप 5 बेस्ट स्वदेशी एप्लीकेशन जो आपको अवश्य करने चाहिए

 इसके बाद केंद्र सरकार ने स्वदेशी ऐप्स का प्रचार करना शुरू कर दिया। हाल ही में बीजेपी के कई नेताओं ने ट्विटर के विकल्प कू ऐप्प (Koo App) को बढ़ावा दिया है। हालांकि इसमें भी चीनी कंपनी ने फंड दिया था लेकिन अब उसे पार्टनरशिप से हटा दिया गया है।

यदि आप विदेशी ऐप्प का इस्तेमाल करते हैं और स्वदेशी ऐप्प के रूप में विकल्प ढूंढ रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको व्हाट्सएप (Whatsapp), ट्विटर (Twitter), पबजी (PUBG), टिक टॉक (Tik Tok), और कैमस्कैनर (CamScanner) एप्लीकेशन के स्वदेशी विकल्प के बारे में बताने जा रहे हैं।

Sandes

संदेश एप्लीकेशन को राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र (एनआईसी) ने व्हाट्सएप के विकल्प के रूप में लॉन्च किया है। फिलहाल यह एप्लीकेशन सिर्फ आईओएस डिवाइस यूजर्स के लिए उपलब्ध है लेकिन जल्द ही इसे एंड्रॉयड यूजर्स भी यूज़ कर पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें एंड टो एंड इंक्रिप्शन कांटेक्ट शेयरिंग ग्रुप चैट वीडियो कॉल मैसेज स्टाइलिंग इत्यादि चीजें कर सकते हैं।

Koo

Koo एप्लीकेशन ट्विटर का स्वदेशी विकल्प है। Too एक माइक्रो ब्लॉगिंग एवं सोशल नेटवर्किंग साइट है, जिसका प्रचार और उपयोग भारत के कई बड़े नेता कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में Koo एप्लीकेशन के बारे में जिक्र किया था। इस एप्लीकेशन को कई भारतीय भाषाओं में यूज किया जा सकता है। जैसा कि आप जानते होंगे कि ट्विटर पर कोई पोस्ट लिखने को ट्वीट (Tweet) करना कहा जाता था, ठीक उसी प्रकार Koo एप्लीकेशन में पोस्ट लिखने को टूट्स (Toots) कहा जाता है।

Moj

यदि आप पहले टिक टॉक पर वीडियो बनाते थे वीडियो देखते थे तो अब भारत में सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन डेवलपर शेयर चैट ने शार्ट वीडियो एप्लीकेशन Moj लांच किया है। टिक टॉक के विकल्प के रूप में Moj एप्लीकेशन भारत में काफी तेजी से बढ़ रहा है और लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। इस एप्लीकेशन में आप उन सभी फीचर्स का लाभ ले पाएंगे, जो आप टिक टॉक में लिया करते थे।

Carbon Scanner

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि जब पिछले साल जिन चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया था, उसमें CamScanner एप्लीकेशन का नाम भी शामिल था। CamScanner के प्रतिबंध के बाद भारत में स्वदेशी निर्मित Carbon Scanner एप्लीकेशन बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इस एप्लीकेशन में आपको वह सभी सुविधाएं मिलेंगी जो CamScannerमें मिला करती थी। Carbon Scanner एप्लीकेशन में आप किसी डॉक्यूमेंट या फोटो को स्कैन करके उसका पीडीएफ बना सकते हैं।

FAU-G

भारत में PUBG सबसे चर्चित गेम्स में से एक था। लेकिन इसमें चीनी फंडिंग लगी होने के कारण इसे भी भारत में बैन कर दिया गया। इसी का फायदा उठाते हुए बैंगलुरु बेस्ड ऐप्प डेवलपर्स ने इसके विकल्प के रूप में FAU-G गेम लॉन्च किया गया हैं। इस गेम के प्रचार के लिए बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार को इसका ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। इस गेम में आपको भारत के प्रमुख सीमाओं के नक्शे मिलेंगे।

Sponsor Links

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*