BloggingDigital MarketingMarketingSEO

Google Adwords Kya Hai Aur Kaise Work Karta Hai

वर्तमान समय में Google AdWords को Google ads के नाम से जाना जाता है अतः आप दोनों नामों में कंफ्यूज ना हो  नमस्कार साथियों कैसे हैं आप सभी आशा है स्वस्थ होंगे दोस्तों आज मैं आपके सामने एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करूंगा आज हम आपको Google AdWord नेटवर्क के प्रकार पूरी जानकारी देंगे ।

दोस्तों जितने भी नए ब्लॉगर होते हैं जो ब्लॉगिंग की दुनिया में नया कदम रखते हैं उनको AdWords के विषय में जानकारी नहीं होती है ऐसे में वह ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो पाते हैं इसीलिए आज हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से adword क्या है और यह काम कैसे करता है इस विषय में पूर्ण जानकारी देंगे जिसको समझ कर आप भी निसंदेह एक सफल ब्लागर बन जाएंगे ।

दोस्तों एडवर्ड भी गूगल की एक ऑनलाइन एडवरटाइजिंग सर्विस है जहां पर आपको उन लोगों के द्वारा पैसे मिलते हैं जो आपके ब्लॉग पर अपना विज्ञापन लगाते हैं । यह पैसे विज्ञापन लगवाने वाले गूगल को pay करते हैं और गूगल उनके बिजनेस का विज्ञापन सही लोगों के पास पहुंचा देता है ।

एडवर्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आपको गूगल को पैसे तब देने पड़ेंगे जब आप पूरी तरह संतुष्ट हो जाएं कि आपने गूगल के द्वारा जो विज्ञापन लगवाया है लोग उस पर कुछ प्रतिक्रिया दे रहे हैं कि नहीं ,जब आपको ऐसा लगे कि आपके द्वारा लगवाए गए विज्ञापन पर लोगों ने रिस्पांस करना शुरू कर दिया है तब आप आसानी से पैसे दे सकते हैं ।

लोग आपके एडवर्टाइज पर रिस्पांस कर रहे हैं या नहीं यह आपको तब पता चलेगा जब लोग आपकी वेबसाइट पर क्लिक करेंगे या आपको कॉल करेंगे ।

इसकी एक और खासियत है कि इसमें आपका बजट जितना भी है उतने बजट में अपने बिजनेस का प्रचार करवा सकते हैं इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आपका बजट कम है या ज्यादा ।

AdWords के द्वारा ads कैसे दिखा सकते हैं ?

दोस्तों इसमें हमें एक और विशेषता यह मिलती है कि हमारे एडवर्टाइज सिर्फ उन्हें विजिटर को दिखाएे जायेगे जिनको हम टारगेट करेंगे ।

एडवर्ड बनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि हमारे ऐड सही व्यक्ति तक पहुंच सके

गूगल एडवर्ड पर विज्ञापन लगाने के लिए हम search ads, Display ads, vedio ads, app ads, shopping ads का सहारा लेते हैं

Google AdWord नेटवर्क के प्रकार और पूरी जानकारी

एडवर्ड अपने ऐड विजिटर तक पहुंचाने के लिए अनेक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है आप जितने भी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं उन सब पर आपको एडवर्टाइजमेंट देखने को मिल जाएगा चाहे आप कोई मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हो चाहे आप वीडियो देख रहे हो‌ या आप गूगल में कुछ सर्च कर रहे हो ।

आइए दोस्तों देखते हैं कौन-कौन से मुख्य एडवर्टाइजमेंट प्लेटफार्म है इनका प्रयोग एडवर्ड विज्ञापन दिखाने के लिए करता है ।

Google AdWord नेटवर्क के प्रकार (1)– Search Ads

इस प्लेटफार्म का प्रयोग करके एडवर्ड आपको गूगल सर्च इंजन में एडवर्टाइजमेंट दिखाता है ।

इसके लिए सबसे पहले आपको एक कीवर्ड चुनना पड़ता है जब कोई यूजर उस कीवर्ड को गूगल में सर्च करेगा तब एड्स की मदद से आप अपने विजिटर को अपनी वेबसाइट पर आसानी से ला सकते हैं यहां पर अगर आप चाहे तो अपना मोबाइल नंबर भी डाल सकते हैं इससे आपको एक सुविधाएं मिल जाती है कि आपको गूगल को पैसे तभी देने पड़ेंगे जब कोई आपके नंबर पर कॉल करेगा ।

अगर आपने अपना मोबाइल नंबर एडवर्टाइजमेंट में लिखा है तो जब कोई उस ऐड को देखेगा तब आपका मोबाइल नंबर उसमें दिखाई देगा ।

दोस्तों यह बात तो आप सभी जानते हैं कि गूगल में ऐड ऊपर नीचे होती रहती हैं इसका मतलब है कि गूगल में कौन सी एड सबसे ऊपर दिखाई देगी और कौन सी उसके नीचे दिखाई देगी इसके लिए गूगल ने रैंकिंग सिस्टम का ऑप्शन लांच किया है ।

Blogger Ke Liye 10 Best Free SEO Tools

आइए आपको campgain के कुछ special campaign features के बारे मे बतायें ।

Google AdWord नेटवर्क के प्रकार (2)-Dynamic ads

यह गूगल एडवर्ड का एक बहुत ही बेहतरीन फीचर है इसे हम एक उदाहरण के द्वारा समझाएंगे दोस्तों मान लीजिए कि आप की एक कंपनी है जिसके द्वारा आप होटल को ऑनलाइन बुक करने की सर्विस देते हैं ।

अब मान लीजिए किसी ने गूगल में book hotel in Goa सर्च किया अब गूगल अपना काम करेगा और ऑटोमेटिक एक हेडलाइन जनरेट कर देगा जिसमें book a hotel in gova एक कीवर्ड दिखाई देगा और जैसे ही कोई इस ऐड पर क्लिक करेगा गूगल उस विजिटर को आपकी साइट के पेज पर ले आएगा लेकिन इसके लिए आप की वेबसाइट पर गोवा होटल का एक पेज होना जरूरी है ।

Google AdWord नेटवर्क के प्रकार (3)-Call only ads

इस तरह के ad campaign मे जैसे ही कोई विजिटर आपके ऐड पर क्लिक करेगा तो वह लैंडिंग पेज पर जाने के बजाय डायरेक्ट आपके पास कॉल आ जाएगी आइए हम इसे भी आपको एक उदाहरण से समझाते हैं अगर आप कोई एंबुलेंस की सर्विस को चलाते हैं तो जैसे ही कोई एंबुलेंस बुक करने के विषय में गूगल पर सर्च करेगा आपका मोबाइल नंबर दिखने लगेगा ।

Google AdWord नेटवर्क के प्रकार (4)– Mobile app promotion.

इसके अंतर्गत आप अपने मोबाइल एप्लीकेशन को प्रमोट करके उसके डाउनलोड को बढ़ा सकते हैं ।

दोस्तो यह सभी special campaign के कुछ उदाहरण थे ।

5- DISPLAY ADS

दोस्तों इस प्रकार के ऐड आज बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहे हैं आज कई सारी वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन में इनका इस्तेमाल किया जा रहा है इसका इस्तेमाल करके आप अपने बिजनेस को बहुत ही अच्छी तरह से प्रमोट कर सकते हैं और बहुत कम समय में आसानी से अच्छे कस्टमर पा सकते हैं ।

जो लोग अपनी वेबसाइट पर ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हैं उनकी वेबसाइट पर एडवरटाइजर की ऐड एडवर्ड द्वारा दिखाई जाते हैं 

डिस्प्ले ऐड की एक खासियत यह होती है कि इसमें जो ऐड होते हैं वह आपको मोबाइल एप्लीकेशन में भी देखने को मिल जाएंगे और अगर आप चाहे तो आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन पर अपने बिजनेस की ऐड दे सकते हैं इसी के साथ साथ अगर आपके पास पर्याप्त बजट है तो आपके ऐड जीमेल में भी दिखाए जाएंगे ।

इसमें आपको यह सुविधा दी जाती है कि आप का प्रोडक्ट जिस कैटेगरी का होगा उसके ऐड सिर्फ उन्हीं लोगों के पास दिखाए जाएंगे जो उसमें इंटरेस्टेड होंगे जैसे मान लीजिए अगर आपका प्रोडक्ट कोई ब्यूटी क्रीम है तो उसके ऐड सिर्फ उन्हीं ब्लॉग में दिखाए जाएंगे जो ब्यूटी टिप्स के बारे में बताते हैं

6- VIDEO ADS

यह एक बहुत ही अच्छा एड अॉप्शन है क्योंकि इसमें आपको यह सुविधा मिलती है कि आपको अपने ऐड लगाने के पैसे गूगल को तभी देने पड़ेंगे जब कोई यूज़र आपके ऐड को पूरी देखेगा और अगर कोई आपके ऐड को नहीं देखता है तो इसके बदले आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे 

साथियों आपने कई बार यूट्यूब में वीडियो चलने से पहले उसके शुरुआत में कुछ ऐड देखे होंगे इनको वीडियो ऐड कहते हैं वीडियो एंड यूट्यूब के साथ साथ गूगल के जितने भी पार्टनर एप्लीकेशन है सभी पर दिखाए जाएंगे

7- SHOPPING ADS 

अगर आप एक रिटेलर है तो आपके लिए शॉपिंग एड्स एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है यह आपके प्रोडक्ट की साइट पर ट्रैफिक लाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है और इससे आपके प्रोडक्ट के खरीदे जाने की संभावना भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि यहां पर आपके टेक्स्ट के साथ में आपके प्रोडक्ट की फोटो उसका प्राइस इत्यादि दिखाया जाता है अगर आपको अपने प्रोडक्ट के लिए यह ऐड लगानी है तो इसके लिए आपको गूगल मर्चेंट सेंटर में अकाउंट बनाना पड़ेगा ।

8- UNIVERSAL APP CAMPAIGN

यह एक प्रकार का मोबाइल एप्लीकेशन है जो हर जगह पर प्रमोट किया जाता है जैसे सर्च रिजल्ट में प्ले स्टोर में डिस्प्ले नेटवर्क में यूट्यूब में अगर आप अपने एप्लीकेशन में ज्यादा इंस्टॉल बढ़ाना चाहते हैं तब आपको universal app campaign का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए यह‌ आपके लिए बहुत ही शानदार ऑप्शन हो सकता है ।

इसमें भी आपको एक बहुत बड़ी छूट मिलती है इसमें भी आपको गूगल को पैसे तभी देने पड़ेंगे जब कोई आपके एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेगा इंस्टॉल होने के बाद में साइन अप करेंगा‌।

Read Also: Off Page Seo Kya hai – Off Page Seo क्या है और हम इसे कैसे कर सकते हैं

Google AdWord के फायदे 

अगर आप अपने ब्रांड को ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो उसके लिए गूगल एडवर्ड आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है इसके अन्य कई फायदे हैं ।

इसमें एडवर्टाइजमेंट सिर्फ उसी व्यक्ति को दिखाई जाती है जो वाकई में उसमें रुचि रखता है ।

अगर आप चाहे तो गूगल एडवर्ड में advertising geo टारगेट कर सकते हैं इसकी मदद से आप अपने ऐड सिर्फ उन्हीं जगह पर दिखा सकते हैं जहां पर दिखाना चाहते हैं ।

ऐड लगाने के लिए आप अपने बजट को कम ज्यादा भी कर सकते हैं ।

एडवर्ड की मदद से आप अनेक भाषाओं के लोगों को अपना ऐड उन्हीं की भाषा में दिखा सकते हैं ।

तो दोस्तों आज हमने आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से एडवर्ड क्या है और यह काम कैसे करता है इसके बारे में पूरी जानकारी दी है अगर आपका भी कोई प्रोडक्ट है तो आप उसमें एडवर्ड का इस्तेमाल करके जरूर फायदा पा सकते हैं दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप सोशल मीडिया से seo कर ऑर्गेनिक रिजल्ट को बढ़ा सकते हैं दोस्तों अगर आपके मन में अभी भी इस से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद

Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close