Marketing

इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों मैं हूं मनदीप सिंह आज हम बात करने जा रहे हैं इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग के बारे में। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को बताएंगे कि इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग क्या है और हमें कंटेंट मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए।  आज के टाइम में इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग आपके लिए कितना जरूरी है इसका आशा नहीं कर सकते। अगर आप इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो आपके लिए ब्लॉगिंग करना बहुत ही मुश्किल हो जाएगा। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कंटेंट मार्केटिंग के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी देंगे।

इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग क्या है

इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग में  जब हम किसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं तो उस प्रोडक्ट की इमेज के साथ साथ उसमें उस प्रोडक्ट की   टेक्स्ट के रूप में सारी जानकारी दी जाती है जिसे हम इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग करते हैं। आप इसके लिए बैनर या फिर लोगो को भी ले सकते हैं जिसमें कंपनी का प्रोडक्ट की इमेज और उसके बारे में पूरी डिटेल लिखी होती है।

इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग हमारे लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि कंटेंट मार्केटिंग के बाद सबसे ज्यादा उभरता हुआइंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग ही है। हम इंफोग्राफिक में एक इमेज के माध्यम से प्रोडक्ट  की मार्केटिंग करते हैं।

इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग हमारे लिए क्यों जरूरी है

जब हम ब्लॉगिंग करते हैं तो तो हमारा एक ही काम होता है कि हम किसी दूसरे  वेबसाइट को पीछे करके हम अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में Rank कराएं। आप इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग के माध्यम से किसी आर्टिकल  बेस वेबसाइट को आप आसानी से पछाड़ सकते हैं।

मान लीजिए कि कोई आर्टिकल बेस वेबसाइट सर्च इंजन में सबसे ऊपर रैंक कर रही हो वह चाहे न्यूज़ वेबसाइट हो या फिर ब्लॉगिंग वेबसाइट हो या फिर कोई टेक रिव्यू वेबसाइट हो। अब हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट में ऐसा क्या करें इन वेबसाइट को हम पर छाड़ के हमारी वेबसाइट नंबर एक पर आ जाए। इसके लिए हमें कुछ यूनिक करना होगा तभी हम इन वेबसाइट को पीछे छोड़ सकते हैं। इसके लिए हमें यूनिक आर्टिकल लिखना होगा और साथ में हमें इंफोग्राफिक का भी प्रयोग करना पड़ेगा तभी हम आसानी से दूसरी वेबसाइट को पीछे करके हम अपनी वेबसाइट को नंबर एक पर ला सकते हैं।

हम आपको एक उदाहरण के मात्र से समझाते हैं कि ब्लॉगिंग के लिए इंफोग्राफिक मार्केटिंग क्यों जरूरी है। मान लीजिए कि मार्केट मे एप्पल का एक नया लैपटॉप लांच हुआ और लांच होती किसी और दूसरे बंदे ने उस प्रोडक्ट के बारे में आर्टिकल के माध्यम से अपने ब्लॉग या वेबसाइट में उस आर्टिकल को पब्लिश कर दिया। अब हुआ यह कि उसका आर्टिकल पहले पब्लिश हुआ है तो वह गूगल सर्च इंजन में पहले से ही फर्स्ट पेज पर आने लगेगा। समस्या अब यह आती है कि अगर हम कोई उसी प्रोडक्ट पर आर्टिकल लिखते हैं और उसको पब्लिश करते हैं तो हमारा सर्च इंजन के पहले पेज पर नहीं आ पाएगा क्योंकि ऑलरेडी वहां पर पहले से आर्टिकल मौजूद है। अब हम ऐसा क्या करें कि हमारा आर्टिकल उन आर्टिकल को बीट करके हमारा  आर्टिकल सबसे पहले आने लगे। इसके लिए हमें दो काम करने होंगे पहला आया कि हमें एक यूनिक आर्टिकल लिखना होगा और दूसरा हमें इंफोग्राफिक इमेज लगानी होगी। आप इंफोग्राफिक इमेज में उस प्रोडक्ट की सारी डिटेल आप लिख सकते हैं। यकीन मानिए इससे होगा यह की आपके वेबसाइट के आर्टिकल सर्च इंजन के पहले नंबर पर रैंक करने लगेंगे।

निष्कर्ष

आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से पड़ा की इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग क्या होता है। और हम इंफोग्राफिक  कंटेंट मार्केटिंग के माध्यम से हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में कैसे रैंक करा सकते हैं। मुझे आशा होगी कि यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आई होगी और इस पोस्ट के माध्यम से आपको इंफोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close