Blogging

Pay Per Click ( PPC ) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों मैं हूं मनदीप सिंह आज हम बात करने जा रहे है Pay Per Click ( PPC )  के बारे में आज हम लोग बताएंगे कि Pay Per Click ( PPC )  क्या होता है। अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Pay Per Click ( PPC ) होता क्या है। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट या फिर किसी  बिजनेस ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं तो आपको Pay Per Click ( PPC ) को जाना बहुत आवश्यक है आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

Pay Per Click ( PPC )  क्या है

PPC  का पूरा मतलब होता है Pay Per Click  जैसे आपको पता चल रहा है कि हमको यहां पर पर क्लिक पर पैसा पे करना होता है।  एक ऑनलाइन मार्केटिंग का एक हिस्सा है जिसके माध्यम से अगर हम कोई अपने बिजनेस या प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन  प्रमोट करते हैं उसके बदले हमें पर क्लिक पर एडवर्टाइजमेंट का पैसा देना होता है। 

इसके माध्यम से हम अपने  ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ट्रैफिक खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए आप गूगल को ही ले लीजिए जब हम किसी प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में हम जानने के लिए गूगल में सर्च करते हैं तो वहां पर हमको बहुत सारे सर्च रिजल्ट देखने को मिलते हैं। सबसे ऊपर आपको कुछ एडवर्टाइजमेंट के सर्च रिजल्ट दिख रहे होंगे और इसके बाद आपको नीचे फ्री वाले सर्च रिजल्ट दिखते हैं। जो सबसे ऊपर सर्च रिजल्ट दिख रहे होते हैं उनके लिए जिस कंपनी का प्रोडक्ट है वह गूगल को उस एडवर्टाइजमेंट के लिए पैसे पर करता है। उस  सर्च रिजल्ट को जितने लोग क्लिक करके देखेंगे हमें उससे पर क्लिक के हिसाब से गूगल को पैसा पे करना होगा।

Pay Per Click ( PPC )  के लिए कितना Pay करना पड़ता है 

Pay Per Click ( PPC )  का कोई एक फिक्स प्राइस नहीं है इसके लिए तो विज्ञापनदाता के लिए यह निश्चित करना होता है कि 

वाह अपने वेबसाइट या प्रोडक्ट का किस देश  या फिर किस तरह का विजिटर पाना चाहता है। क्योंकि हर देश और प्रत्येक कीवर्ड का अलग अलग होता है।

1 – Keyword 

Pay Per Click ( PPC )  के एडवर्टाइजमेंट में कीवर्ड एक बहुत बड़ा अहम रोल निभाता है। विज्ञापनदाता को यह देखना होगा कि उसका ब्लॉग या वेबसाइट किसकी वर्ड पर है। अगर आपकी वेबसाइट के कीवर्ड लोन इंश्योरेंस सॉफ्टवेयर जैसे कि वर्ड पर है तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा पे करना पड़ेगा।

इसके अलावा ऐसे बहुत सारे कीवर्ड होते हैं इनके लिए हमें बहुत कम पैसा पे करना पड़ता है। अगर आप कीवर्ड के प्राइस के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल के गूगल  प्लानर में जाकर कीवर्ड का प्राइस आप देख सकते हैं।

2 – Location 

अगर आप Pay Per Click ( PPC )  मदद से एडवर्टाइजमेंट करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आप किस देश में एडवरटाइजमेंट दिखाना चाहते हैं। अगर आप अमेरिका यूके जर्मनी कनाडा जैसे देश में अपना एडवर्टाइज भी दिखाना चाहते तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

अगर आप यही एडवर्टाइजमेंट इंडिया श्रीलंका पाकिस्तान भूटान नेपाल जैसे देशों में दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत कम पैसा खर्च करना पड़ेगा।

Pay Per Click ( PPC )  के बेनिफिट क्या है

  • अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट नया है और आपने हाल ही में अपना ब्लॉग वेबसाइट पर काम स्टार्ट किया है तो आपके लिए अपने ब्लॉग या व्यवसाय में ट्रैफिक लाना इतना आसान नहीं होता है। तो इसके लिए आप Pay Per Click ( PPC )  की मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बड़े आसानी से ला सकते हैं।
  • Pay Per Click ( PPC )  की मदद से आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर कम पैसे में अधिक से अधिक ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकते हैं।
  •  आप Pay Per Click ( PPC ) की मदद से आप अपने प्रोडक्ट या वेबसाइट को एक पार्टीकूलर लोकेशन पर टारगेट कर सकते हैं।  मेरे कहने का मतलब यह है कि आप अपने हिसाब से किसी Keywords, Location, Website, Device, Time and Date Target करके अपने ब्लॉग का विज्ञापन कर सकते है।

Pay Per Click ( PPC )  के लिए अच्छी कंपनी कौन सी है

वैसे तो मार्केट में बहुत सारी Pay Per Click ( PPC ) कंपनी मार्केट में मौजूद हैं पर हम आपके लिए केवल 5 कंपनी बताएंगे जो आपके लिए बहुत अच्छा बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

1 – Google Adwords

2 – Bing Ads

3 – Bidvertiser

4 – Propeller Ads

5 – RevenueHits

आजा प्लीज पोस्ट में पढ़ा की Pay Per Click ( PPC )  क्या होता है। और हम इनकी मदद से अपने बिजनेस या ब्लॉग को कैसे प्रमोट कर सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो  हमें कमेंट करके जरूर बताना।

Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close