Digital MarketingMarketing

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह क्यों जरूरी है

नमस्कार दोस्तों मैं हूं मनदीप सिंह आज हम बात करने जा रहे हैं डिजिटल मार्केटिंग के बारे में आज हम  इस आर्टिकल में जानेंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरा आपको विस्तार से जानकारी देंगे। अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं तो आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

आज के टाइम में सारे दुनिया के लोग घर में बैठकर ही अपने जरूरत के सारे सामान ऑनलाइन ही खरीद लेते हैं। पिछले कुछ सालों से लोगों का शॉपिंग करने का तरीका बिल्कुल बदल गया है। अब लोग मार्केट ना जा करके अधिकतर ऑनलाइन शॉपिंग को ही ज्यादा रेफर करते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है और हमारे लिए डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है और हमें  डिजिटल मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है

 डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट कंप्यूटर और  इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग है। जिसके माध्यम से कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकता है। जब कोई कंपनी अपना एक नया प्रोडक्ट मार्केट में लांच करती है तो उससे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग करनी होती है। इंडिया में लगभग सभी वर्ग के लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। इसीलिए आज के टाइम में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

आज के टाइम में कोई भी चाहे वह छोटी कंपनियों या कोई बड़ी कंपनी हो  मार्केटिंग के लिए वह लोग ऑनलाइन मार्केटिंग को ही चुनते हैं। अब हर कोई कंपनी अपने बिजनेस का एडवर्टाइजमेंट ऑफलाइन ना करके ऑनलाइन करना ज्यादा पसंद करती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है

डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीकी के द्वारा लोगों  तक अपना बिजनेस पहुंचाने का सबसे आसान साधन है। जब लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं होते थे तो लोग अधिकतर अपना टाइम रेडियो टीवी न्यूज़पेपर पर ज्यादा टाइम पास करते थे। तब उस टाइम  सारी कंपनियां अपना एडवर्टाइजमेंट टीवी वीडियो न्यूज़पेपर और मैगजीन में दिखाते थे।

जब से स्मार्टफोन मार्केट में आ गए हैं और इंटरनेट की  सुविधा भी लोगों तक पहुंच गई है तो लोग अपना ज्यादा करता है स्मार्टफोन में ही व्यतीत करते हैं। जब से स्मार्टफोन और इंटरनेट का चलन मार्केट में चलने लगाया तब से कंपनियां भी अपने विज्ञापन  करने के तरीकों को अब चेंज कर दिया है। अब सारी कंपनियां अपने एडवर्टाइजमेंट ऑनलाइन ही कराना ज्यादा पसंद करती हैं। क्योंकि आज के टाइम में अधिकतर लोग अपना टाइम सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम जैसी वेबसाइट पर बिताते हैं।

अब लोगों को ऑनलाइन मार्केटिंग के वजह से उनका टाइम की बहुत ज्यादा बचत हो जाती है क्योंकि पहले लोगों को मार्केटिंग करने के लिए बाजारों में जाना पड़ता था। पर अब उन्हें बाजार जाने की भी जरूरत नहीं है वह अपने कंप्यूटर से ही जो उन्हें सामान चाहिए होता वह खरीद सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग से केवल ग्राहकों को ही नहीं कंपनीज को भी बहुत बड़ा बेनिफिट होता है क्योंकि यह लोग कम समय में अधिक से अधिक ग्राहकों से जुड़ जा रहे हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं

ब्लॉगिंग

यह ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे आसान और बेहतर तरीका है। इसमें आप अपने कंपनी के नाम से वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं। और इसमें आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बता सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप की कंपनी जब जब मैं प्रोडक्ट लांच करेगी आप उनकी डिटेल अपने ब्लॉग या वेबसाइट में डाल सकते हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

अगर आप  डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आना बहुत जरूरी है। क्योंकि यूजर को  प्रोडक्ट की कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो वह सबसे पहले गूगल में जाकर सर्च करता है। और अगर आपकी ब्लॉग या वेबसाइट गूगल के सर्च  रिजल्ट में ऊपर आती है तो आपके प्रोडक्ट या सर्विस की Sale होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं । इसलिए आपकी डिजिटल मार्केटिंग में सफल होने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग के  लिए बहुत ही अहम हिस्सा है। क्योंकि आज के टाइम में सोशल मीडिया को वर्ल्ड का 80% लोग यूज कर रहे हैं। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके डिजिटल मार्केटिंग के लिए कितना जरूरी है। आप  सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम यूट्यूब को यूज कर सकते हैं।

Paid एडवरटाइजिंग

आज के टाइम में कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए Paid एडवरटाइजिंग का इस्तेमाल  करते हैं। क्योंकि इन्हें कम टाइम में अधिक से अधिक लोगों तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं। इसके जरिए आप अपने टारगेटेड ऑडियंस  तक अपने प्रोडक्ट को पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आप गूगल एडवर्ड्स याहू बिंग जैसी एडवरटाइजमेंट कंपनी का सहारा ले सकते हैं।

ऐप मार्केटिंग

आज के टाइम में एप्स मार्केटिंग बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो रहा है क्योंकि हर किसी लोग के पास स्मार्टफोन जरूर होता है और उसके स्मार्टफोन में एप्लीकेशन जरूर इंस्टॉल होते हैं।  इसलिए आप अपने बिजनेस को एडवरटाइजमेंट एप्लीकेशन के माध्यम से करके अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपके लिए एप्स मार्केटिंग बहुत ही अच्छा विकल्प है।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आज आप इस पोस्ट के माध्यम से आपको  डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सारी जानकारी मिल ही गई होगी डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है और  डिजिटल मार्केटिंग हमारे लिए क्यों जरूरी है और डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं और अगर आपको और भी किसी टॉपिक पर आर्टिकल चाहिए हो तो आप हमें बता सकते हैं हम उस टॉपिक पर आर्टिकल जल्द से जल्द पब्लिश कर देंगे।

Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close