Blogging

Sitemap क्या है हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट का Sitemap कैसे करें

नमस्कार दोस्तों मैं हूं विपुल शेख आज हम बात करने जा रहे हैं साइटमैप के बारे में। आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि साइटमैप क्या होता है और हम अपने ब्लॉग और वेबसाइट का साइटमैप कैसे कर सकते है। लोग अपना ब्लॉग और वेबसाइट तो बना लेते हैं और उस पर काम करना भी स्टार्ट कर देते हैं पर उन्हें Seo के बारे में पूरी जानकारी ना होने की वजह से ना तो उनके ब्लॉग में कोई ट्रैफिक आता है और ना ही उनका लोग गूगल के सर्च इंजन में रैंक होता है। आज हम आपको बताएंगे कि साइटमैप हमारे ब्लॉग के लिए कितना जरूरी है और अपने ब्लॉग और वेबसाइट का साइटमैप करने से Seo में क्या बेनिफिट होता है।

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको ब्लॉग के बारे में यह पता होना जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन में कैसे लाते हैं। हम कैसे अपनी पोस्ट को गूगल के सर्च इंजन में फर्स्ट पेज पर ला सकते हैं। और हमें यह भी जानना जरूरी है कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Seo क्यों जरूरी है और हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट का साइटमैप क्यों करना चाहिए। क्योंकि साइटमैप ऑन पेज Seo का एक पार्ट होता है। अब हम आपको बताते हैं कि साइटमैप क्या है और यह में क्यों करना चाहिए।

साइटमैप क्या है

जब हम अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं और उसमें आर्टिकल लिखते हैं और अपने ब्लॉग में एक दिन अपने पोस्ट को अपडेट करते हैं और पेज भी अपनी साइट का बनाते हैं। पर हमारी पोस्ट और पेज की जानकारी गूगल के सर्च इंजन को नहीं होती है। हम अपनी पोस्ट और पेज की गूगल के सर्च इंजन को देने के लिए साइटमैप का यूज करते हैं। हम अपनी साइटमैप की मदद से अपनी पोस्ट और पेज को गूगल के सर्च इंजन में Index करा सकते हैं जिसकी मदद से हमारी वेबसाइट के सारे पोस्ट और पेज गूगल के सर्च इंजन में दिखने लगते हैं।

साइटमैप सबमिट कैसे करें

Step – 1

सबसे पहले आपको गूगल सर्च कंसोल मैं जाकर आपको साइन इन करना होगा।

Step – 2

अब आपको अपनी जिस वेबसाइट या ब्लॉग का साइटमैप करना चाहते हैं उस उस वेबसाइट या ब्लॉक को Add करना होगा।

Step – 3

अब आपको अपने dashboard मैं जाकर क्राउल ऑप्शन को क्लिक करें फिर वहां पर आपको साइटमैप का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।

Step – 4

अब अपने ब्लॉग या वेबसाइट के आगे sitemap.xml डालकर एंटर बटन को क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी ब्लॉग या वेबसाइट का साइटमैप Generate हो जाएगा।

WordPress website का साइटमैप कैसे सबमिट करें

अगर आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को WordPress में यूज करते हैं तो आपके लिए अपनी वेबसाइट या ब्लॉक का साइटमैप सबमिट करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आप वर्डप्रेस में Yoast Seo Plugin की मदद से अपनी वेबसाइट का आसानी से साइटमैप सबमिट कर सकते हैं। आप Yoast seo plugin की सेटिंग में जाकर देखेंगे तो वहां पर आपको xml sitemap का ऑप्शन दिख जाएगा। आप इस ऑप्शन की मदद से अपनी वेबसाइट का आसानी से साइटमैप कर सकते हैं।

Blogspot में साइटमैप कैसे सबमिट करते हैं

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट blogspot में है तो आप अपनी ब्लॉग का sitenap सबमिट करना चाहते हैं तो आप आसानी से इन स्टेप को फॉलो करके कर सकते हैं।

1 – सबसे पहले आपको https://www.xml-sitemaps.com वेबसाइट में जाना होगा।

2 – Dashboard में जाकर आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का यूआरएल डालना होगा।

3 – अब आपको सारे ऑप्शन की सेटिंग करने के बाद स्टार्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

4 – अब आपके पास एक नीचे मैसेज तो होगा इसमें लिखा होगा Your sitemap is ready । और उसके एक नीचे click here का एक ऑप्शन Show ho रहा होगा अब क्लिक हेयर पर क्लिक करने पर एक फाइल आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगी।

निष्कर्ष

दोस्तों तो आज आपने इस पोस्ट में पढ़ा की साइटमैप क्या है और साइटमैप हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है। और हमने देखा कि हम अपनी ब्लॉक और वेबसाइट का साइटमैप कैसे कर सकते हैं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा।

Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close