Blogging

वेबसाइट या ब्लॉग बनाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखनी चाहिए

नमस्कार दोस्तों मैं हूं मनदीप सिंह आज हम बात करने जा रहे हैं यह आप एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखनी चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम  वेबसाइट या बनाने के लिए कुछ इंपोर्टेड टिप्स बताएंगे जिससे कि आप अपने बिजनेस के लिए एक अच्छी वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं। बहुत सारे ब्लॉगर जल्दी बाजी में अपनी वेबसाइट तो बना लेते हैं पर इन्हीं जल्दबाजी में इतनी सारी गलतियां कर देते हैं कि उनको बाद में बहुत पछताना पड़ता है।

वेबसाइट या ब्लॉग बनाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखनी चाहिए

क्योंकि आज हम आपको वेबसाइट बनाने के लिए जो कुछ बताएंगे वह आपके लिए बहुत ही यूज़फुल होने वाली हैं। यकीन मानिए अगर आप मेरे द्वारा बताए गए टिप्स को  फॉलो करते हैं तो आपको यह साग बनाने के बाद कोई भी समस्या फेस नहीं करनी पड़ेगी।

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

अगर आप नए ब्लॉगर है और आप जस्ट अभी आपने ब्लॉगिंग करने का सोच रहे हैं या फिर ब्लॉगिंग स्टार्ट कर चुके हैं तो कोई बात नहीं अब आप इन टिप्स को फॉलो करके अपनी समस्याओं को सॉल्व कर सकते हैं।

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने से सबसे पहले हमें यह निश्चित करना है कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट Niche  क्या रहेगा। मेरे कहने का मतलब है कि मेरे ब्लॉग या वेबसाइट का टॉपिक या कैटगिरी क्या रहेगी। सबसे पहले हमें अपना माइंड को सेट करके एक Niche सिलेक्ट करना होगा ।

अब नेक्स्ट बात आती है की हमें ब्लॉग या वेबसाइट  के लिए प्लेटफॉर्म क्या चुने। अगर आपके पास थोड़ा सा पैसा निवेश करने के लिए है तो आप इसके लिए WordPress को चुन सकते हैं। क्योंकि ब्लॉगिंग के लिए WordPress बेस्ट ऑप्शन है । अगर आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए पैसे नहीं है तो आप इसके लिए Blogger.com को चुन सकते हैं। क्योंकि आपको ब्लॉगर में आपका एक भी पैसे का इन्वेस्टमेंट नहीं होता है।

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग को दूसरी  वेबसाइट या ब्लॉग से हटके यूनिक बनाना होगा। मेरे कहने का मतलब है कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक सबसे अलग यूनिक डोमेन  नेम डिसाइड करें।

अपनी वेबसाइट मे Simple Theme  यूज़ करें और अपनी वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली वेबसाइट बनाएं। अपनी वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन करना चाहिए।

इन सब सारी चीजें करने के बाद आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग में अब यूनीक आर्टिकल डालने होंगे। आर्टिकल ऐसे होनी चाहिए जो लोगों को पसंद आने चाहिए और लोगों के मतलब के होनी चाहिए। आप ऐसे आर्टिकल लिखिए जिनके लोगों को बीच डिमांड होनी चाहिए।

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने से पहले हमें क्या करना चाहिए नए ब्लॉगर के मन में कुछ मन में क्वेश्चन होते हैं उनके क्वेश्चन अब हम दूर कर देंगे आप कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आने वाले हैं।

WordPress और Blogger में कौन सा प्लेटफार्म अच्छा है

WordPress 

ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस एक सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म माना गया है। यहां पर आपको अनलिमिटेड अपने वेबसाइट में चेंज करने का ऑप्शन मिलते हैं। आप अपने हिसाब से वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं। अगर आप प्रोफेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए वर्डप्रेस एक अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि यहां पर आपको बहुत सारे Plugin  मिल जाते हैं जिनके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट को अच्छे से कस्टमाइज कर सकते हैं।

वर्ल्डप्रेस में आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए कुछ पैसे का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा क्योंकि इसके लिए आपको  एक डोमेन और वेब होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी। हम आप सभी लोगों को यही सुझाव देंगे कि अगर आप ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप इसके लिए वर्ड प्रेस का ही चुनाव करें।

अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में ड्राइंग कराना चाहते हैं तो आपके लिए वर्डप्रेस सबसे बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि यहां पर ऐसे बहुत सारे Plug in  मिल जाते हैं जिनसे आपको अपनी वेबसाइट का Seo करने में बहुत मदद मिलती है।

Blogger 

अगर आप बिल्कुल ब्लॉगिंग में नए हैं। या फिर आप ब्लॉगिंग करने का सोच रहे तो आपके लिए ब्लॉगर एक अच्छा प्लेटफार्म है। क्योंकि यहां पर आपको फ्री में बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

आप ब्लॉगर के माध्यम से एक अच्छी  वेबसाइट फ्री में डिजाइन का सकते हैं। यहां पर आपको एक भी पैसे  की इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है। यहां पर आपको वर्डप्रेस के जैसी सुविधा तो नहीं मिलती पर फिर भी आप एक अपने लिए फ्री में प्रोफेशनल  वेबसाइट बना सकते हैं।

वेबसाइट सिक्योरिटी

अगर आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी वेबसाइट की सिक्योरिटी जरूर रखें। अभी के टाइम में जाने कितने ब्लॉगर के वेबसाइट Hack हो चुकी है।  अगर आपका वेबसाइट ब्लॉगर में है तो वहां पर आपकी वेबसाइट के लिए सिक्योरिटी गूगल खुद देता है। और अगर आपकी वेबसाइट वर्ल्ड प्रेस में है तू उसकी सिक्योरिटी आपको खुद करनी होगी। इसके लिए वर्ड प्रेस में आपको Security Plug in  मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को सिक्योर कर सकते हैं।

वेबसाइट का बैकअप लेना

आप थोड़े थोड़े टाइम में अपने वेबसाइट के डेटाबेस और  जरूरी फाइल्स का बैकअप लेते रहना चाहिए। क्योंकि अगर आपकी पिक्चर में वेबसाइट में कोई गड़बड़ी या Error  आ जाए तो आपके लिए नुकसान न उठाना पड़े।

Do NotUse Cracked Plugins And Themes

इस बात का हरदम ध्यान रखना चाहिए कि अपनी वेबसाइट के लिए कभी भी  Cracked Plugins And Themes बिल्कुल भी भूलकर भी यूज़ नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनकी वजह से आपकी वेबसाइट में बहुत  सारी समस्याएं आ सकती हैं। इनकी वजह से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में भी समस्या आती है।

वेबसाइट प्रमोशन

जब आप अपनी वेबसाइट बनाएंगे और उसको पापुलर करना चाहेंगे । पर इसके लिए इतना आसान नहीं है क्योंकि आपकी वेबसाइट नहीं होती है तू उसमें इतनी जल्दी ट्रैफिक आना आसान नहीं होता है। इसके लिए आप अपनी वेबसाइट  मैं ट्रैफिक लाने के लिए आप सोशल मीडिया वेबसाइट काया इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपनी वेबसाइट में सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाने के लिए p of फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आशा करता हूं कि आज की  यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं।

Sponsor Links
Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close