Blogging

फ्री में अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों मैं हूं मनदीप सिंह आज हम बात करने जा रहे हैं कि आप फ्री में अपनी वेबसाइट कैसे बना सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप फ्री में अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बना सकते हैं।  आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएंगे कि वेबसाइट या ब्लॉग में अंतर क्या होता है। और ब्लॉगिंग क्या होती है और लोग ब्लॉगिंग क्यों करते हैं।

फ्री में अपनी खुद की वेबसाइट कैसे बनाएं पूरी जानकारी हिंदी में

आज के टाइम में वेबसाइट या ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान हो गया है। आज से कुछ साल पहले लोगों को जब अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनवाना होता था तो उनको  अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वेब डेवलपर को पैसा देना पड़ता था। पर अब समय बदल चुका है आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है आप अपनी वेबसाइट खुद बना सकते हैं। इसके लिए आपको जो भी जानकारी दी जरूरत होगी वह हम अपनी ब्लॉग के माध्यम से आपको सारी जानकारी देंगे।

सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि वेबसाइट और  ब्लॉग में अंतर क्या है। ब्लॉग हम इसे कहते हैं जिसमें हम अपनी इंफॉर्मेशन आर्टिकल के माध्यम से शेयर करते हैं। वह  इंफॉर्मेशन चाहे किसी टेक्नोलॉजी के बारे में हो या फिर किसी पर्सनल इंफॉर्मेशन ऑफ या फिर किसी और भी टॉपिक पर हो इसमें हम किसी चीज के बारे में लोगों को आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देते हैं उसे हम  ब्लॉग कहते हैं। और वही है वेबसाइट की बात की जाए तो वेबसाइट के माध्यम से लोगों को किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी दी जाती है। उदाहरण के लिए आप इन वेबसाइट को देख सकते हैं।

www.samsung.com

www.apple.com

Www.amazon.com

Www.snapdeal.com

दोस्तो जो‌ लोग ब्लागिग कि‌ दुनिया मे पहली बार कदम‌ रखते है उनके पास कई सारे डाउट होते है जैसे ब्लाग क्या है? ब्लागिंग कैसे कि जाती है ? ब्लागर कौन होते हैं ?  लोग इन सभी सवालो‌ का जवाब हर जगह ढूढते हैं । अगर ‍आप के पास भी एसे हि कई सारे सवाल है तो आज‌ उन सबका जवाब आपको हम‌ देगे ।

आज हम‌ आपको‌ यह भी बतायेगे कि ब्लागिग के क्या क्या फायदे है आप हमारे आर्टिकल के साथ बने रहें । 

दोस्तो अगर आप अपना बिजनेस ब्लागिग के जरिये शुरु करना चाहते है तो आपको खुद का एक ब्लाग बनाना पडेगा. आप‌ ब्लाग बनाने के लिये दो तरीको का प्रयोग कर सकते है ।

blogger.com

WordPress

दोस्तो‌ आज के इस पोस्ट मे हम‌ आपको blogger.com के बारे मे जानकारी देगें ।

blogger.com क्या है ?

दोस्तों ब्लाग गूगल के द्वारा बनाया गया एक फ्री प्लेटफार्म है ब्लागर के द्वारा आपको एक‌ मल्टीब्लाग का फीचर भी दिया जाता है जिसकी सहायता से आप‌ अपने एक अकाउंट मे सौ से ज्यादा ब्लाग बना‌ सकते हैं । ब्लाग के द्वारा हम कोई जानकारी गूगल मे आर्टिकल के रुप मे शेयर कर सकते हैं ।

अगर अापने अपना‌ ब्लाग blogger.com मे बनाया है तो अापके ब्लाग का‌ नाम www.mydream.blogspot.com होगा . इसमे आखिरी शब्द blogspot.com को sub domain कहा जाता है अगर आप‌ चाहे तो blogger पर कस्टम डोमेन का भी प्रयोग कर सकते है इसका प्रयोग करने से आपका नाम www.mydream.com होगा। 

दोस्तो ब्लाग पायथन लैग्वेज मे लिखा हुअा एक कॉमर्शियल सॉफ्टवेयर है जिसकी रैंक पूरी दुनिया मे 191 है । 

दोस्तो ब्लाग के इतना पापुलर होने के पीछे दो वजह हैं पहला तो यह कि इसे यूज करना बहुत आसान होता है और दूसरा यह कि इसे हम बिल्कुल मुफ्त में यूज कर सकते हैं मतलब कि कोई भी ब्लॉगर जो इंटरनेट को यूज करता है अपना ब्लॉग एकदम फ्री में बना सकता है दोस्तों इसी वजह से काफी सालों से कई ब्लॉगर ब्लॉगिंग के लिए blogger.com का इस्तेमाल करते चले आ रहे हैं दोस्तों अब हम इसके क्या क्या फायदे हैं इस बारे में चर्चा करेंगे ।

ब्लॉगर के फायदे

दोस्तों ब्लॉगर एक बहुत ही आसान और सुविधाजनक प्लेटफार्म है दोस्तों इसी वजह से आज लाखों लोग ब्लॉगर पर अपना पहला ब्लॉक बनाते हैं दोस्तों इसका एक मुख्य कारण यह भी है कि एकदम फ्री है और बस 5 मिनट नहीं आपका ब्लॉक बनकर तैयार हो जाता है । इसके अलावा अन्य फायदे भी भी है जो एक blogger.com के यूजर को मिलते हैं ।

Price 

यह आपके लिए बिल्कुल निशुल्क होता है इसमें ब्लॉक करने के लिए आपसे कोई पैसे नहीं लिए जाते हैं अगर आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आप एक कस्टम डोमेन खरीद कर blogger.com इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Easy and fast 

दोस्तों ब्राउज़र का इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है यदि आप यूट्यूब जीमेल और गूगल की अन्य सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ब्लॉगर पर साइन इन करने की भी जरूरत नहीं पड़ती आप आप ब्लॉगर में सिर्फ अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर साइन इन कर सकते हैं साइन इन होने के बाद में ब्लॉक का टाइटल तथा यूआरएल को सेट कर मात्र 2 मिनट में अपना ब्लॉग बना सकते हैं ।

Google interrogation 

दोस्तों आप सभी जानते होंगे कि गूगल के द्वारा ही ब्लॉगर को लांच किया गया है दोस्तों अगर आप गूगल के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ब्लॉगर अकाउंट में आपको किसी नए यूजरनेम तथा पासवर्ड की आवश्यकता नहीं पड़ती और आपका डाटा गूगल के पास पहले से ही सुरक्षित रहता है दोस्तों आप गूगल के द्वारा भी कस्टम डोमेन खरीद सकते हैं और अगर आप ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं तो आप अपने ब्लॉग पर ऐड पब्लिक करते हैं तो ऐडसेंस भी एक  गूगल का प्रोडक्ट है इस तरह आपको गूगल का इंटीग्रेशन देखने को मिल जाता है ।

Performance and Speedo 

दोस्तों ब्लॉक बनाने के बाद यदि आप की वेबसाइट की स्पीड कभी कम ज्यादा हो जाती है सरवर कभी डाउन हो जाता है तो आपका ब्लॉग बनाने का कोई फायदा नहीं मिलता लेकिन यदि हम ब्लॉगर की बात करें तो इसमें गूगल द्वारा ब्लॉक को होस्ट किया जाता है जिसका मतलब है कि पूरी होस्टिंग सर्विस को गूगल द्वारा ही मैनेज किया जाता है और गूगल स्वयं आपके साइड की स्पीड एंड सिक्योरिटी की जिम्मेदारी लेता है इसीलिए आपको‌ साईट की स्पीड की चिंता नहीं करनी करती  पड़ती आपका पूरा फोकस बस आपके ब्लॉग के कंटेंट में होना चाहिए प्रचार की पूरी जिम्मेदारी गूगल लेता है ।

ब्लॉगर कौन होता है 

दोस्तों ब्लॉगर को समझे तो ब्लॉगिंग एक ब्लॉग या वेबसाइट होती है जो ऑडियंस के साथ कम्युनिकेट करने तथा उन तक अपने विचारों को फैलाने का एक माध्यम होता है यहां पर आपको कई सारी जानकारियां मिलती हैं और जो भी व्यक्ति ब्लॉक को पब्लिश करता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है ।

ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं 

सबसे पहले आपको www.blogger.com मैं जाना होगा आपको यहां अपना वह नाम टाइप करना है जिस नाम से आपके ब्लॉक में कंटेंट पब्लिश होगा ।

नाम डालने के बाद में आप आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना है ।

अब आपके सामने एक क्रिएट न्यू ब्लाग का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है ।

अब आपको सबसे पहले अपने ब्लॉक का टाइटल डालना है जिस भी विषय पर आप अपनी वेबसाइट को बनाना चाहते हैं वह भी डालना है

अब उसके वेबसाइट का नाम और जिस डोमेन पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं उस डोमेन को इंटर करना है ।

अब आपको अपनी थीम सिलेक्ट करनी है और क्रिएट ए न्यु ब्लॉग पर क्लिक करना है अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो चुका है ।

अब आप न्यू पोस्ट पर क्लिक करें और अपना पहला ब्लॉग पब्लिश करें ।

तो दोस्तों इस प्रकार आप इन स्टेप को फॉलो करके blogger.com पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और आप अपनी जीमेल अकाउंट की सहायता से blogger.com पर कई अन्य भी ब्लाग बना सकते हैं।

ब्लॉगर का इतिहास क्या है ?

दोस्तों यह बात तो मैंने आपको पहले ही बता दी है कि ब्लॉगर गूगल का ही एक भाग है इसको मैनेज भी गूगल के द्वारा किया जाता है दोस्तों ब्लॉक का जनक पैरेलेक्स नामक कंपनी को मानता था है और सन 2003 में गूगल ने इसे पूरी तरह से खरीद लिया था।

ब्लॉगर आज से 20 साल पुरानी है से पहले इसको 23 अगस्त 1999 मैं लांच किया गया था 

ब्लॉगर और वर्डप्रेस में किस तरह अंतर है 

ब्लॉगर 

ब्लॉगर में ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है आप बस 2 मिनट में अपना ब्लॉग बना सकते हैं ।

ब्लॉगर नए यूजर्स के लिए बेहतरीन प्लेटफार्म है जहां वे वेबसाइट में कंटेंट को क्रिएट करने तथा अन्य प्राइमरी फीचर्स का इस्तेमाल करने के बारे में सीखते हैं। 

अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की तुलना में गूगल सिक्योरिटी व स्पीड के साथ साथ फ्री होस्टिंग भी देता है ।

WordPress 

वर्डप्रेस पर आपको अपना प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन तथा होस्टिंग खरीदने की जरूरत पड़ती है 

फीचर्स को सीखने के बाद आप अपने ब्लॉग को अपनी सुविधानुसार कस्टमाइज कर सकते हैं जबकि वर्डप्रेस में ब्लॉक को कस्टमाइज करने में ज्यादा मेहनत पड़ती है ।

यहां पर आपको हजारों थीम्स और मिल जाती हैं जिस वजह से आप अपनी साइट के मुताबिक इन थीम्स को प्रयोग कर सकते हैं ।

वर्डप्रेस एक शुरुआती प्लेटफार्म में ब्लॉगर की तुलना में वर्डप्रेस के सेट अप में थोड़ा समय लगता है।

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको blogger.com और ब्लॉगर के बारे में पूरी जानकारी मिल चुकी होगी और अब आप यह भी जान चुके होंगे कि ब्लॉग क्या है दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको अार्टिकल पसंद आया होगा ।।

Sponsor Links
Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close