Digital MarketingMarketing

डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी कैसे बनाएं पूरी जानकारी हिंदी

नमस्कार दोस्तों मैं हूं मनदीप सिंह आज हम बात करने जा रहे हैं Digital Marketing Strategy  के बारे में। आज हम आपको बताएंगे कि Digital Marketing Strategy क्या होती है और डिस्टर्ब मार्केटिंग के लिए हमें कौन-कौन सी Strategy अपनानी चाहिए। अगर आपकी  डिजिटल मार्केटिंग करने जा रहे हैं आपको भी Digital Marketing Strategy जानना बहुत जरूरी है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो आपको इन Strategy को जरूर फॉलो करना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी कैसे बनाएं पूरी जानकारी हिंदी

पहले तो हम सभी लोगों को यह समझना होगा कि डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी होते क्या। अगर हम यह समझ गए तो हमारे लिए बहुत मार्केटिंग करना आसान हो जाता है। समझते हैं डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी के बारे में अगर आप अपना कोई  नया बिजनेस मार्केट में लांच करने जा रहे हैं तो आप सबसे पहले स्ट्रेटजी यानी कि एक प्लान बनाएंगे की हम अपने बिजनेस को स्टेप बाय स्टेप कैसे आगे ले जाएंगे। डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी के अंदर भी आपको प्लान बनाना होता है कि अपने बिजनेस को स्टेप बाय स्टेप पैसे मार्केटिंग करें। जैसे कि पहले 5 दिन में क्या करना है फिर हमें नेक्स्ट 5 दिन में क्या  करना है और फिर 5 नेक्स्ट इन में क्या करना है यानि कहने का मतलब यह है कि हम पूरे 1 महीने का प्लान पहले से हमें बनाना होता है क्या-क्या करना है अपने बिजनेस के लिए।

Digital Marketing Strategy के लिए किन-किन  बातों का ध्यान रखें

सबसे पहले हमें इस बात का ध्यान रखना है की हम डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी बनाने जा रहे हैं।  की हम किस कंपनी के लिए डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी बनाने जा रहे हैं उस कंपनी का बिजनेस क्या है। हमको यह देखना होता है कि कि हम जिस कंपनी के लिए डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी बनाने जा रहे हैं उस कंपनी का में वर्क क्या है या वह कंपनी फ्री लांचर है या फिर उसका कोई प्रोडक्ट है या फिर कोई उसका कोई सर्विस प्रोवाइड करती है हमको इन सब बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

रिसर्च करना

अगर हम किसी कंपनी या फिर किसी प्रोडक्ट या किसी सर्विस का हम डिजिटल मार्केटिंग करने जा रहे हैं तो सबसे पहले में उस प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में पूरा  रिसर्च करना होगा। डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटेजी का यह सबसे अहम रोल होता है। अगर हम किसी सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में पहले से सारी चीजें रिसर्च करके रख लेते हैं तो हमें उसके  लिए डिजिटल मार्केटिंग करने में कोई समस्या नहीं होती है।

Competitor Analysis And Strategy 

जो अच्छे डिजिटल मार्केटर होते हैं  वह लोग इस स्ट्रेटजी को जरूर फॉलो करते हैं। वह लोग इस स्ट्रेटजी के माध्यम से अपने Competitor   से यह पता करते हैं कि वाह कौन सी स्ट्रेटजी यूज कर रहे हैं और उनका मार्केटिंग का कांसेप्ट क्या है।  वाह अपना डिजिटल मार्केटिंग किस स्तर पर कर रहे हैं वह अपने मार्केटिंग के लिए कौन-कौन से प्लेटफार्म का यूज कर रहे हैं क्या वह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का सहारा ले रहे हैं या फिर वह लोग डिजिटल मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं। अगर हमें इन सब बातों का एनालिसिस कर लेते हैं तो हमें डिजिटल मार्केटिंग में सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

अपने प्रोडक्ट या सर्विस को  प्रमोट कैसे करें

डिजिटल मार्केटिंग  स्ट्रेटजी का यह सबसे अहम और मुख रोल होता है की हम अपने प्रोडक्ट या सर्विस को  डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से एडवरटाइजमेंट कैसे करें। अगर आप सारी चीजों को फॉलो करते हैं और आप यह डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को किस माध्यम से प्रमोट करें तो आप बहुत पीछे रह जाएंगे। हम आपको आपके प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए कुछ स्ट्रेटजी बता रहे हैं जिनको आप फॉलो करके आसानी से डिजिटल मार्केटिंग में सफल हो सकते हैं।

  •  Seo ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन )
  • Smm (  सोशल मीडिया मार्केटिंग )
  • Paid एडवरटाइजिंग
  •  मोबाइल मार्केटिंग
  •  ईमेल मार्केटिंग
  • Inbound मार्केटिंग 

आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए  स्ट्रेटजी को फॉलो कर सकते हैं। अब मुझे पूरा भरोसा है कि आप अगर  स्ट्रेटजी को फॉलो करेंगे तो आपका डिजिटल मार्केटिंग में सफल होने का चांस बहुत अधिक बढ़ जाता है।

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में सफल होना चाहते हैं तो आप मेरे द्वारा बताए गए डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी को फॉलो कर सकते हैं। अब मुझे पूरा भरोसा है कि अगर आप इन  स्ट्रेटजी को फॉलो करेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

Sponsor Links
Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close