Blogging

गूगल एनालिटिक्स क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों मैं हूं Amandeep Singh आज हम बात करने जा रहे हैं गूगल एनालिटिक्स के बारे में आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि गूगल एनालिटिक्स क्या होता है। हम इसका अपने वेबसाइट में कैसे यूज कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि गूगल  एनालिटिक्स से हमें क्या क्या बेनिफिट होते हैं। अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपको गूगल एनालिटिक्स के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको गूगल एनालिटिक्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

गूगल एनालिटिक्स क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

गूगल एनालिटिक्स क्या है

अगर आप ब्लॉगर हैं और आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में काम करते हैं तो आपके लिए गूगल  एनालिटिक्स के बारे में जानना बहुत जरूरी है। गूगल एनालिटिक्स गूगल के द्वारा बनाया गया  एक टूल्स है । आप इस टूल्स के मदद से आप यह पता कर सकते हैं कौन सा विजिटर कहां से आ रहा है  आपकी वेबसाइट में कितनी देर रुक रहा है । और आप टूल्स के मदद से या भी पता कर सकते हैं कि विजिटर  गूगल सर्च इंजन से आ रहा है की या फिर सोशल मीडिया वेबसाइट से। 

क्योंकि गूगल एनालिटिक्स  की मदद से आप अपनी ब्लॉग के बारे में पूरी जानकारी कर सकते हैं कि उसमें ट्रैफिक कहां से आ रहा है ब्लॉग का  बाउंस रेट क्या है और ट्रैफिक किस किस Country से आ रहा हैं इन सब चीजों का हम लोग गूगल एनालिटिक्स के द्वारा ही  एनालिसिस करते हैं।

आप एनालिटिक्स की मदद से यह भी मालूम हो सकता है कि आपके ब्लॉक से किस-किस कीवर्ड पर ट्रैफिक आ रहा है। और आपके ब्लॉग पर रियल टाइम में कितने  विजिटर मौजूद हैं यह भी हम इस टूल्स की वजह से देख सकते हैं।

Google एनालिटिक्स हमारे लिए क्यों जरूरी है

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप यह मान लीजिए आपकी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल एनालिटिक्स के बगैर अधूरी है। क्योंकि जब हम अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं तो हमारा एक ही लक्ष्य होता है कि हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक लाएं। मगर जब तक हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर यह नहीं ट्रैक कर पाएंगे की ट्रैफिक कहां से आ रहा है और अगर  विजिटर हमारे वेबसाइट पर आप ही रहे तो कितनी देर रुक रहा है। और हमारे वेबसाइट में किस कीवर्ड पर ट्रैफिक ज्यादा आ रहा है और किस कीवर्ड पर ट्रैफिक कम रहा है इन्हीं सब चीजों को एनालिसिस करने के लिए हम गूगल एनालिटिक्स का प्रयोग करते हैं।

Google एनालिटिक्स  का इस्तेमाल कैसे करें

गूगल एनालिटिक्स का यूज़ करने के लिए हमें सबसे पहले गूगल एन इलेक्ट्रिक की वेबसाइट में जाकर अपना एक अकाउंट बनाना होगा इसके बाद गूगल एनालिटिक्स को हम यूज कर सकते हैं।

Google एनालिटिक्स  मैं अकाउंट कैसे बनाएं

Step – 1

सबसे पहले हमें गूगल एनालिटिक्स वेबसाइट में जाकर जीमेल की मदद से साइन अप करना होगा। अगर आपके पास पहले से ही जीमेल का अकाउंट है तो आप इसे लॉगइन भी कर सकते हैं।

Step – 2 

जब आप साइन इन कर लेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन ओपन होकर आ जाएंगे एक मैं आपका एप्लीकेशन का होगा और एक मैं आपको ही वेबसाइट के लिए आपको वेबसाइट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step – 3 

अब इसके बाद आपको अपने वेबसाइट के बारे में जानकारी देनी होगी वह सारी जानकारी आप उसके फॉर्म में भर दीजिए इसके बाद आपको  ट्रैकिंग आईडी बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको गूगल के सारे रूल्स को यश कर देना है। Zip या Rar फाइल क्या है और इसे कैसे बनाते हैं

Step – 4

अब इसके बाद आपको एक ट्रैकिंग कोड मिलेगा उस ट्रैकिंग कोड को आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के Header सेक्शन मैं head के नीचे लगाना होता है उसके बाद आपकी आईडी एक्टिवेट हो जाती है।

दोस्तों आज आपने इस पोस्ट में पड़ा कि गूगल एनालिटिक्स क्या होता है और हम गूगल एनालिटिक्स कैसे यूज कर सकते हैं। और हमने या अभी देखा कि हम सभी ब्लॉगर के लिए गूगल एनालिटिक्स कितना यूज़फुल है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइएगा।

Sponsor Links
Tags
Sponsored Links

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close