5 Best Alternatives Of Whatsapp

5 Best Alternatives Of Whatsapp
Sponsor Links

5 Best Alternatives Of Whatsapp : आज के समय में एंड्रायड यूज करने वाले लगभग हर यूजर के मोबाइल फोन में व्हाट्सएप जरूर इंस्टाल होता है। व्हाट्सएप इतना चर्चित इसलिए बना क्योंकि इससे आप कहीं से भी किसी से भी और कहीं भी बात कर सकते हैं। सिर्फ टेक्स्ट मैसेज ही नहीं बल्कि ऑडियो और वीडियो कॉल के जरिए भी आप देश विदेश में कहीं भी बात कर सकते हैं। लेकिन आजकल व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना लोग धीरे-धीरे छोड़ रहे हैं, इसका कारण है इसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी।

व्हाट्सएप के नई प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार व्हाट्सएप आपके डाटा को सर्च इंजन में दिखा सकता है और बिना आपसे पूछे उसका प्रयोग कर सकता है। इस प्राइवेसी पॉलिसी को सभी व्हाट्सएप यूजर को एग्री करना जरूरी है, नहीं तो आपका अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। पहले इस प्राइवेसी पॉलिसी को एग्री करने का अंतिम समय फरवरी तक दिया गया था जिसे बढ़ाकर मई तक कर दिया गया है। लेकिन व्हाट्सएप के इस नए प्राइवेसी पॉलिसी को एग्री करना जरूरी है। इसीलिए अब बहुत सारे लोग अपने प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के लिए दूसरे ऐप की ओर भाग रहे हैं।

5 Best Alternatives Of Whatsapp

व्हाट्सएप का अलावा कई ऐसे ऐप है जो उसी की तरह फीचर देते हैं यहां तक कि उससे बेहतर फीचर्स भी देते हैं। लेकिन पापुलैरिटी के कारण अभी तक व्हाट्सएप का सबसे अधिक यूज होता आया है। क्योंकि यदि आप किसी अन्य ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो जरूरी नहीं है कि आपके मित्र या करीबी भी उस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन व्हाट्सएप इतना अधिक पॉपुलर है कि आपको लगभग सभी फोन में मिल जाएगा, जिसका व्हाट्सएप अब फायदा भी उठा रहा है। हालांकि उसके इस नए प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से उसके कई कस्टमर अब व्हाट्सएप को पूरी तरह से छोड़ चुके हैं।

व्हाट्सएप के अलावा भारत में टेलीग्राम अधिक चर्चित है काफी संख्या में लोग इसका भी इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कई ऐसे ऐप हैं जिससे आप व्हाट्सएप की जगह पर यूज कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन-कौन से अच्छे एप्लीकेशन हैं, जिसे आप व्हाट्सएप की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने प्राइवेसी को सुरक्षित रख सकते हैं।

Read Also : भारत में घर बैठे पैसा कमाने वाले 5 सबसे शानदार एप्लीकेशन

टेलीग्राम (Telegram)

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया कि व्हाट्सएप के अलावा टेलीग्राम भी लोगों के बीच अधिक चर्चित है। इसके अलावा इसमें आपको व्हाट्सएप से अधिक फीचर से मिलेंगे। इसमें आप ग्रुप बनाने के अलावा चैनल ही बना सकते हैं। टेलीग्राम का इस्तेमाल अक्सर इसके चैनल वाले फीचर की वजह से किया जाता है। इस चैनल में आप जितने लोगों को चाहे उतने लोगों को जोड़ सकते हैं, जबकि व्हाट्सएप में ऐसा फीचर नहीं है। व्हाट्सएप पर मात्र ग्रुप बनाने की सुविधा दी गई है, जिसमें आप अधिकतम ढाई सौ लोगों को जोड़ सकते हैं। लेकिन टेलीग्राम के चैनल के माध्यम से आप लाखों लोगों तक एक साथ अपनी बात पहुंचा सकते हैं। टेलीग्राम पर आप भरोसा भी कर सकते हैं।

अगर आप टेलीग्राम एप्लीकेशन को आईफोन में यूज कर रहे हैं तो इसमें आपको व्हाट्सएप के चैट को इंपोर्ट करने की सुविधा भी दी जाती है। यह सुविधा इसी महीने से शुरू की गई है। हालांकि एंड्रॉयड यूजर्स अभी इसका लाभ नहीं ले पाएंगे लेकिन टेलीग्राम की ओर बढ़ रहे यूजर्स को देखकर ऐसा लगता है कि जल्द ही यह सुविधा एंड्रॉयड यूजर्स को भी मिलने लगेगा। इसके इस फीचर की वजह से व्हाट्सएप के यूजर आसानी से टेलीग्राम की ओर जा सकते हैं क्योंकि कई ऐसे भी लोग हैं, जो अपने चैट और डाटा खोने के डर से व्हाट्सएप को पूरी तरह से बंद नहीं कर रहे हैं। लेकिन अब आप व्हाट्सएप के व्यक्तिगत चैट को टेलीग्राम के चैट में इंपोर्ट कर सकते हैं। यानी आपके सारे चैट एवं डाटा उस कांटेक्ट के पुराने चैट हिस्ट्री में दिखने लगेगा।

सिग्नल मैसेंजर (Signal Messenger)

सिग्नल एक प्राइवेट मैसेजिंग ऐप है जिसका इस्तेमाल अब ज्यादा लोग कर रहे हैं व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी के आने के बाद सिग्नल लोगों की दूसरी पसंद बन चुकी है। भारत को छोड़कर अगर विदेशों की बात करें तो सिग्नल लोगों की पहली पसंद है। लेकिन भारत में पहले से ही लोग टेलीग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं इसलिए यहां पर टेलीग्राम सबसे अधिक पसंद किया जा रहा है। सिग्नल एप्लीकेशन इंक्रिप्टेड मैसेज भेजने की भी सुविधा देता है। इंक्रिप्टेड मैसेज का अर्थ है आपके मैसेज को ऐसे कोड में बदल देना जिसे देख कर कोई समझ ना सके। इसे ओपन करने के लिए एक पासवर्ड की जरूरत होती है, जिसको आप पहले से सेट किए होते हैं। यानी यह मैसेज सिर्फ वही व्यक्ति पड़ सकता है जिसको उसका पासवर्ड मालूम हो। यहां तक की सिग्नल मैसेंजर के डेवलपर भी यह नहीं जान सकेंगे उस मैसेज में क्या लिखा है। हालांकि यह फीचर व्हाट्सएप पर भी उपलब्ध था लेकिन लोग इसके बारे में कम ही जानते थे। इसके अलावा आपको टेलीग्राम पर भी यह फीचर मिल जाएगा।

वीबर (Viber)

वीबर (Viber) एक प्रकार का मैसेजिंग एप है। यह काफी पुराना एप्लीकेशन है, इसलिए आपने इसके बारे में पहले भी सुना होगा। अगर आप व्हाट्सएप छोड़कर किसी ऐसे सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं जिसमें आपको वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल और टेक्स्ट चैट की सुविधा चाहिए, तो आप बीबर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को आप एंड्रायड के प्ले स्टोर से या आईओएस के प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसकी मदद से आप कहीं से भी किसी को भी वीडियो कॉल कर सकते हैं। जब व्हाट्सएप में पहले वीडियो कॉलिंग की फीचर नहीं आई थी तो यह एप्लीकेशन सबसे अधिक यूज किया जाता था।

फेसबुक मैसेंजर

फेसबुक मैसेंजर आपको गूगल प्ले स्टोर पर या आईओएस प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। हालांकि इस एप्लीकेशन का नाम सिर्फ मैसेंजर है। लेकिन फेसबुक ने इसे डेवलप किया है। इसलिए इसे फेसबुक मैसेंजर कहा जाता है। इस एप्लीकेशन के जरिए आप अपने फेसबुक फ्रेंड्स को टेक्स्ट मैसेज ऑडियो कॉल और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। हालांकि इसमें अभी तक डॉक्यूमेंट भेजने का ऑप्शन उपलब्ध नहीं है लेकिन इससे आप फोटोज भेज सकते हैं। फेसबुक का एप्लीकेशन यूज करने वाले लगभग हर व्यक्ति के मोबाइल में यह एप्लीकेशन जरूर होता है क्योंकि फेसबुक का एंड्रायड एप्लीकेशन यूज करने वाले यूजर बिना इस एप्लीकेशन की मदद से किसी को भी मैसेज नहीं कर सकते हैं।

सेशन (Session)

आपने सेशन (Session) एप्लीकेशन के बारे में कम ही सुना होगा। लेकिन यदि आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो यह आपको व्हाट्सएप टेलीग्राम सिग्नल या किसी अन्य मैसेजिंग एप से बेहतर सुविधा देता है। इस एप्लीकेशन में आपके द्वारा भेजे गए इंफॉर्मेशन को खुद कंपनी भी नहीं जान सकती है। इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके किसी भी डाटा को स्टोर नहीं करता है। इसके अलावा इसका इंटरफेस एकदम आसान और व्हाट्सएप की तरह ही है। इसलिए यह आपको यूज करने में कठिन भी नहीं लगेगा।

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप अगर व्हाट्सएप छोड़कर किसी अन्य मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो किन एप्लीकेशन को यूज कर सकते हैं। ऊपर बताए गए सभी एप्लीकेशन पर यूजर अधिक भरोसा करते हैं। इसीलिए आज ही इनमें से कोई एक एप्लीकेशन डाउनलोड करके उसका प्रयोग जरूर करें। इनमें से जो भी आपको अच्छा लगे उसे हमेशा के लिए यूज कर सकते हैं।

Sponsor Links

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*