महिलाएं अपना खुद का ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें ?

महिलाएं अपना खुद का ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें
Sponsor Links

महिलाएं अपना खुद का ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे । मै एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर । दोस्तों आज हम आपके लिए फिर से एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी लेकर आए हैं। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि महिलाएं अपना खुद का ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें।  तो रोजए अगर आप भी अपना खुद का ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं यह आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़िए।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है आजकल मार्केट में बिकने वाली मिठाइयों में अलग-अलग प्रकार की मिलावट की जाती है । जैसे ही त्योहारों का सीजन शुरू होता है मिठाइयों की बिक्री बढ़ जाती है। ऐसे में दुकानदार मिठाइयों की कमी को पूरा करने के लिए उस पर मिलावट करते हैं। इस मिलावट का लोगों के शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिस वजह से लोग अब अपने रिश्तेदारों को मिठाइयां भेंट नहीं करते हैं। मिठाइयों की जगह लोग अपने रिश्तेदारों को ड्राई फ्रूट भेंट करने लगे हैं।

महिलाएं अपना खुद का ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें ?

ड्राई फ्रूट से पूरी तरह से नेचुरल होते हैं और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं । इनमें कोई मिलावट नहीं होती है इसीलिए मार्केट में आज ड्राई फ्रूट्स की वैल्यू बहुत अधिक बढ़ गई है।  ऐसे में अगर आप चाहे तो अपना खुद का ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस महिलाओं के लिए अच्छा है। महिलाएं यह बिजनेस अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप अपना ड्राई फूड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो नीचे के पॉइंट को ध्यान से पढ़ें।  नीचे के पॉइंट को फॉलो करके आप अपना खुद का ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पहले मार्केट रिसर्च करें

दोस्तों अगर आप अपना ड्राई फ्रूट्स पैकिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको अपनी मार्केट रिसर्च करनी होगी। आप जिस एरिया में रहते हैं उस एरिया की मार्केट को एनालाइज करें और यह देखें कि आपके क्षेत्र में कौन से ड्राई फ्रूट्स के सक्सेस होने की संभावना ज्यादा है।  अगर आप ठंडे प्रदेशों में रहते हैं तो वहां पर काजू बादाम ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। अगर आप गर्म जगह पर रहते हैं तो वहां पर दूसरे प्रकार का ड्राई फ्रूट्स मार्केट में अवेलेबल होगा।

ड्राई फ्रूट्स पैकिंग बिजनेस करने के लिए कच्चा माल कहां से खरीदें

दोस्तो अगर आप ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कच्चा माल खरीदना होगा। वैसे अगर आपके शहर में कोई बड़ी दुकान है तो आप वहां से होलसेल ड्राई फ्रूट खरीद सकते हैं पर अगर आप पर सस्ती कीमत पर ड्राई फ्रूट खरीदना चाहते हैं तो आप दिल्ली में चांदनी चौक के पास के मार्केट से ड्राई फ्रूट्स खरीद सकते हैं । वहां पर ड्राई फ्रूट्स आपको बहुत ही सस्ती कीमत पर मिल जाएंगे।

लोकेशन का सही चुनाव करें

दोस्तों अगर आप अपना ड्राइ फ्रूट्स बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी लोकेशन का सिर्फ चुनाव करना होगा।  सबसे पहले उस जगह का चुनाव करें जहां पर ज्यादा भीड़भाड़ रहती है।  अगर आप शहर के मुख्य मार्केट का चुनाव करेंगे तो यह आपके लिए बहुत बेहतर रहेगा।

ड्राइ फ्रूट्स पैकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी लाइसेंस

दोस्तों अगर आप ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता भी पड़ेगी।  अगर आप का टर्नओवर 10,00000 से ऊपर है तो आपको जीएसटी पे करना पड़ेगा। इसी के साथ साथ में आपके पास फूड सिक्योरिटी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया का लाइसेंस भी होना चाहिए।

वर्कर

आप कोई भी काम अकेले नहीं कर सकते हैं ।अगर आप ड्राई फ्रूट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ वर्करों का होना आवश्यक है किंतु इस बिजनेस में आपको ज्यादा वर्कर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी   अगर आपके पास एक हेल्पर है तो भी आपका यह बिजनेस आसानी से सक्सेज हो जाएगा।

लागत

दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए उसमें इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है।  अगर आप अपना ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको शुरुआत में 500000 का इन्वेस्टमेंट करना होगा।  आप जितनी अधिक इन्वेस्टमेंट करेंगे आपका बिजनेस उतना ही बड़ा होगा।

लाभ

दोस्तों अब आप सभी आखरी में यह जानना चाहते होंगे कि आखिर ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस में प्रॉफिट कितना मिलता है । तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक बहुत ही प्रॉफिट का बिजनेस है।  अगर आप 100 रुपए प्रति पैकेट के हिसाब से अपना ड्राई फ्रूट बेचते हैं तो एक पैकेट में आपको कम से कम 20 रुपए की बचत होगी   इस प्रकार आप महीनों में कम से कम 30,000 आसानी से कमा सकते हैं । त्योहारों के सीजन में आपका प्रॉफिट दोगुना हो जाएगा।

मार्केटिंग कैसे करें

दोस्तों आपका ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस तभी सफल होगा जब आप उसके मार्केटिंग अच्छी तरह से करेंगे। अपने ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस के मार्केटिंग करने के लिए आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों माध्यम का सहारा ले सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम में आप फेसबुक पेज बना है तथा सोशल मीडिया के द्वारा लोगों को अपने बिजनेस की जानकारी दें तथा होम डिलीवरी की सुविधा भी रखें ताकि लोग ऑनलाइन आप से सामान खरीद पाए । ऑफलाइन मार्केटिंग में आपके शहर में बड़े-बड़े होल्डिंग तथा पोस्टर लगवाने इसी के साथ आप पेंपलेट भी लगाएं जिससे लोग आपके बिजनेस को जानेंगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही । आज की यह जानकारी यहीं पर समाप्त होती है।  आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि अपना खुद का ड्राई फ्रूट पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?  हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।  दोस्तों अगर आप इसी प्रकार की अन्य जानकारियां पाना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए।  हम आपके लिए अनेक विषय पर जानकारी लेकर आते रहते हैं । अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद । शुभ दिन

Sponsor Links

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*