TIPS AND TRICKS

अपने पर्सनल डाटा को हैकर से कैसे बचाएं बेस्ट टिप्स हिंदी में

नमस्कार दोस्तों मैं मनीष कुमार आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों को बताने जा रहे हैं कि आप अपने पर्सनल डाटा को हैकर से कैसे बचा सकते हैं। आपको ऐसे best टिप्स बताएंगे जिनके माध्यम से आप अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

आज के टाइम में सारा काम ऑनलाइन हो चुका है। इसी को देखते हुए हमें कहीं ना कहीं हमें अपने पर्सनल डाटा को इस्तेमाल करना पड़ता है। जब हम अपना पर्सनल डाटा कहीं न कहीं इस्तेमाल करते हैं तो उसका हैक होने का भी डर लगा रहता है।

ऑनलाइन में इस्तेमाल की जाने वाली पर्सनल डाटा हमारी छोटी सी गलती की वजह से हमारा पर्सनल डाटा हैक हो सकता है। इस टाइम यह समस्या बहुत से लोगों के पास आ रही है। इसी को देखते हुए हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे इनको फॉलो करके अपने पर्सनल डाटा को ऑनलाइन चोरी होने से बचा सकते हैं।

अधिकतर लोगों के मन में इस समय एक ही पेश में होता है कि वह अपने पर्सनल डाटा को कैसे सुरक्षित रखें। जिससे कि उनका पर्सनल डाटा कोई हैक ना कर पाए। अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे जिनको आप फॉलो करके अपने पर्सनल डाटा को सेव कर सकते हैं।

ट्विटर पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए जानिए आसान 10 तरीके

1 – स्पैम ईमेल से बचें

आज के टाइम में अधिकतर पर्सनल डाटा स्पैम ईमेल से होता है। हमें हरदम ऐसे स्पैम ईमेल से बचना है जो हमें किसी भी प्रकार का ईमेल के माध्यम से लालच देते हैं। जब हैकर्स आपको ईमेल देते हैं तो उस ई-मेल में मैलवेयर वायरस और स्क्रिप्ट लगा देते हैं।

और जैसे ही आप उस ई-मेल को ओपन करेंगे और उनके द्वारा ईमेल में भेजे गए किसी लिंक को ओपन करेंगे वैसे ही आपके मोबाइल या कंप्यूटर सिस्टम में वायरस स्क्रिप्ट इंस्टॉल हो जाती है।

जैसे ही आपके मोबाइल या कंप्यूटर में वायरस आता है या स्क्रिप्ट्स कॉल होती है वैसे ही हैकर्स लोग उस वायरस स्क्रिप्ट की मदद से आपका कंप्यूटर या मोबाइल हैक कर लेते हैं और आपका पूरा डाटा चोरी कर लेते हैं।

आपको हरदम ध्यान रखना है कि आपके ई-मेल पे कोई भी स्पैम ई-मेल आती है तो उसे आप ओपन ना करें। केवल आपको वही ई-मेल ओपन करनी है जिस ईमेल को आप या कंपनी को जानते हैं आपको अननोन ईमेल को ओपन नहीं करना है।

2 – Domain स्पेलिंग चेक करें

आज के टाइम में बहुत सारे हैकर इसी का डाटा चोरी करने के लिए और फ्रॉड करने के लिए डोमिन स्पेलिंग का यूज कर रहे हैं। यह लोग बड़े कंपनी के डोमिन में 1 या 2 स्पेलिंग का इस्तेमाल करके डाटा चोरी और फ्रॉड करते हैं।

अभी कुछ टाइम से ऐसे बहुत सारे केस सामने आए हैं। इन मामलों में बहुत सारे लोगों के साथ फ्रॉड हुआ है उन्हें बहुत सारे नुकसान भी उठाना पड़ा है।

अभी हाल ही दिनों में बहुत सारे लोगों का डाटा चोरी हुआ है। क्योंकि उन लोगों को यही नहीं मालूम होता था कि हम जो वेबसाइट ओपन कर रहे हैं वह साइट असली है या फर्जी है।

यह हैकर बड़ी-बड़ी कंपनियों को टारगेट करते थे जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट स्नैपडील इन कंपनियों का Domain तो सही होता था पर उस डोमेन में केवल एक या दो स्पेलिंग का फेरबदल कर देते थे जैसे कि लोगों में कन्फ्यूजन हो जाता था।

3 – हरदम सुरक्षित वाईफाई का इस्तेमाल करें

आज के टाइम में अधिकतर लोगों की फ्री की बहुत ही ज्यादा लत लग गई है। जैसे ही कोई उन्हें फ्री की चीज मिलती है वह लोग इस्तेमाल करना चालू कर देते हैं। और इसी चीज का लाभ हैकर भी उठाते हैं।

आप अपना मोबाइल चला रहे हो या लैपटॉप चला रहे हो आपको कहीं पर भी फ्री का वाईफाई मिले तो आपको स्कूल नहीं यूज़ करना है। अधिकतर लोगों को अगर कहीं पर फ्री का वाईफाई मिल जाता है तो वह लोग उस वाईफाई को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस्तेमाल करने लगते हैं। और यहीं पर वह लोग बहुत बड़ा धोखा खा जाते हैं।

क्योंकि यह हैकर उस वाईफाई नेटवर्क को पहले से ही कर लेते हैं और आप जैसे ही उस वाईफाई नेटवर्क को अपने मोबाइल या लैपटॉप पर एक्सेस करते हैं वैसे ही आपका डाटा चोरी होने लगता है।

4 – अपना पासवर्ड हरदम स्ट्रांग रखें

अधिकतर लोग अपना पासवर्ड रखते टाइम बहुत ही लापरवाही करते हैं। हम लोगों की इसी गलती का लाभ हैकर उठाते हैं। क्योंकि अधिकतर लोग पासवर्ड को केवल सिंपल पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि 12345678 यही हमारी सबसे बड़ी गलती होती है। इससे हैकर को अकाउंट को हैक करना बहुत ही आसान हो जाता है।

आप अपनी एक बात जानना बहुत ही जरूरी है कि जितने भी अधिकतर अकाउंट हैक हुए हैं। ऐसे अधिकतर Case में उनके पासवर्ड बहुत ही कमजोर होते हैं। हमें हर दम अपने पासवर्ड को स्ट्रांग बनाना है यह हमें हरदम फोकस करना होगा।

यूट्यूब वीडियो को वायरल कैसे करें यूट्यूब वीडियो वायरल करने के कुछ जरूरी टिप्स एंड ट्रिक्स

अगर आप अपने अकाउंट के लिए आप कोई पासवर्ड लगा रहे हैं तो उसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए उदाहरण के तहत समझ सकते हैं । हमें अपने पासवर्ड में हरदम Ram@#6483Web जैसे पासवर्ड का यूज कर सकते हैं। अगर आप अपने पासवर्ड में इन करैक्टर का इस्तेमाल करेंगे तो आपके पासवर्ड को है कोना बहुत ही नामुमकिन है।

5 – टू स्टेप वेरीफिकेशन इनेबल करें

आप हरदम एक बात का ध्यान जरूर रखें कि आप जब भी किसी कंपनी की वेबसाइट फोरम या एप्लीकेशन यूज करें तो वहां पर टू स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल जरूर करें। क्योंकि आज के टाइम में अधिकतर वेबसाइट एप्लीकेशन और फोरम टू स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा प्रदान करते हैं।

टू स्टेप वेरीफिकेशन की जैसे आप इनेबल कर देंगे वैसे ही अगर कोई आपके अकाउंट में लॉगइन करेगा तो पहले उसका ओटीपी आपके मोबाइल पर आएगा तभी आप वह अकाउंट एक्सेस हो पाएगा। अपने अकाउंट को सिक्योर करने के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन बहुत ही जरूरी है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने सेट कर के माध्यम से सीखा के आप पने पर्सनल डाटा को है कैसे कैसे बचा सकते हैं। अगर आपने इस पोस्ट में मेरे द्वारा बताए गए सभी टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपका अकाउंट और आपका पर्सनल डाटा कभी भी कोई भी है हैकर इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं या फिर आपको और भी किसी टॉपिक पर जानकारी चाहिए हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम उस टॉपिक पर जल्द से जल्द आर्टिकल पब्लिश करने की कोशिश करेंगे।

Tags
Sponsored Links

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close